IOC टाउनशिप में 10 दिवसीय पुस्तक मेला 'शब्द पर्व' का आयोजन
Ad Place!

IOC टाउनशिप में 10 दिवसीय पुस्तक मेला 'शब्द पर्व' का आयोजन

THN Network 


BINOD KARN

BEGUSARAI : पुस्तक प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। बरौनी रिफाइनरी की ओर से टाउनशिप में दस दिवसीय पुस्तक मेला “शब्द पर्व” का आयोजन किया गया है। शुक्रवार को पुस्तक मेला का उद्घाटन IOC बरौनी रिफाइनरी के प्रमुख सह कार्यपालक निदेशक (ED) आर के झा ने किया। पुस्तक मेला टाउनशिप स्थित कल्याण केंद्र में सात अप्रैल से 16 अप्रैल तक आयोजित किया गया है जो प्रतिदिन सुबह 10 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुला रहेगा। पुस्तक मेले में राज कमल प्रकाशन, सस्ता साहित्य, सेतु प्रकाशन, साहित्य दर्पण जैसे प्रमुख प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं।




बरौनी रिफाइनरी की प्रवक्ता अंकिता श्रीवास्तव ने बताया कि पुस्तक मेला का आयोजन केंद्र सरकार की राजभाषा नीति के तहत बरौनी रिफ़ाइनरी कार्यालय के कामकाज में हिन्दी के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से किया गया है। साथ ही, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास), बरौनी के अध्यक्षीय कार्यालय होने के नाते नराकस, बरौनी के सदस्य कार्यालयों में भी हिन्दी के प्रगामी प्रयोग को सुनिश्चित करने, कार्यान्वयन को सुगम बनाने, मार्गदर्शन प्रदान करने, नगर स्थित सरकारी कार्यालयों में वार्षिक कार्यक्रम के सुचारु कार्यान्वयन और राजभाषा कार्यान्वयन में किसी भी प्रकार की सहायता के लिए उत्तरदायी है। राजभाषा कार्यान्वयन को बढ़ावा देने में विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ-साथ पुस्तकों का भी अहम योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि मेले में कई दुर्लभ हिन्दी साहित्य की पुस्तकें उपलब्ध हैं जो बच्चे ही नहीं बल्कि बड़ों को भी आकर्षक लगेंगे। इस पुस्तक मेला से बरौनी रिफ़ाइनरी टाउनशिप के निवासी, नराकस, बरौनी के सदस्य कार्यालय और बेगूसराय निवासी भी लाभान्वित होंगे। 




 इस अवसर पर सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक (तकनीकी), आर के सिंह, कमांडेंट, सीआईएसएफ़, डॉ प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), पी के नाथ, महाप्रबंधक (मानव संसाधन), संजीव कुमार, एजीएस, बीटीएमयू, भोगेन्द्र कमल, सचिव, कल्याण केंद्र, पीयूष कुमार राय, सीईसी, आईओओए अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण तथा टाउनशिप की महिलाएं उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन वागीश आनंद ने किया। मेले में बच्चों के लिए एक विशेष सेल्फ़ी पॉइंट भी बनाया गया है। पुस्तक मेले के दौरान हर दिन संध्या के समय एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कवि गोष्ठी, पुस्तक पर परिचर्चा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, हिन्दी पोस्टर कार्यशाला एवं प्रदर्शनी तथा बच्चों के लिए कविता पाठ कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!