नमक सत्याग्रह स्थल स्मारक निर्माण को लेकर सत्याग्रह, कागजों पर रह गई CM नीतीश की घोषणा
Ad Place!

नमक सत्याग्रह स्थल स्मारक निर्माण को लेकर सत्याग्रह, कागजों पर रह गई CM नीतीश की घोषणा

THN Network 

 

BINOD KARN

BEGUSARAI : सत्याग्रह स्थल पर स्मारक निर्माण के लिए सत्याग्रह। जी हां, यह सत्याग्रह दिया गया है गढ़पुरा स्थित नमक सत्याग्रह स्थल पर स्मारक निर्माण के लिए, जिसकी घोषणा 10 साल पहले CM नीतीश कुमार ने की थी। लेकिन CM की घोषणा कागजों पर ही रह गई और अब इसके निर्माण के लिए नौबत यह आ गई है कि नमक सत्याग्रह गौरव यात्रा समिति के सदस्यों को सत्याग्रह करना पड़ा।



समिति के सदस्यों ने बुधवार को स्वर्ण जयंती पुस्तकालय परिसर में गांधी प्रतिमा के समक्ष सत्याग्रह दिया। सत्याग्रह में शामिल लोगों का कहना है कि स्वतंत्रता संग्राम की अनमोल विरासत, बिहार का दांडी व बिहार केसरी डॉ. श्रीकृष्ण सिंह (श्रीबाबू) की कर्मभूमि-गढ़पुरा के ऐतिहासिक व गौरवशाली इतिहास को वर्तमान व आनेवाली पीढ़ियों के हित में सुरक्षित, संरक्षित व संवर्द्धित करवाना है।
 82 वर्षों से सरकारों की घोर उपेक्षा की शिकार सत्याग्रह स्थल को लेकर समिति के प्रयासों से की हद तक समस्याएं दूर हुई हैं। समिति के आग्रह व प्रयास से तत्कालीन उप-मुख्यमंत्री, दो- दो मुख्यमंत्री नमन करने हेतु यहां पधार चुके हैं। इतना ही नहीं भव्य स्मारक के निर्माण हेतु मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कर-कमलों से 22 दिसंबर, 2013 को शिलान्यास भी हुआ। राज्यपाल के द्वारा एक विशेष एक्ट के तहत भूमि अधिग्रहण हेतु अधिसूचना भी जारी की गई। लेकिन 10 वर्ष बीत जाने के बाद भी एक इंच जमीन का अधिग्रहण सरकार आजतक नही कर सकी है। दूसरी तरफ जमीन उपलब्ध हुए वगैर ही भ्रष्ट व लुटेरे ठेकेदार ने अधिकारियों व नेताओं की मदद से वहां एक अवैध, अधूरा व त्रुटिपूर्ण संरचना खड़ा कर दिया।



 इसको लेकर दर्जनों बार प्रशासन व विभाग को जमीन अधिग्रहण में हो रहे अनावश्यक विलंब व अवैध निर्माण पर ध्यानाकर्षण कराया गया। मौन सत्याग्रह व अनिश्चितकालीन सत्याग्रह किया गया, पर कोरे आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला।
गौरतलब हो कि नमक सत्याग्रह गौरव यात्रा समिति ने सिस्टम व जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के खिलाफ प्रमंडल, अनुमंडल, जिला व प्रखंड कार्यालयों के समक्ष सत्याग्रह आयोजन करने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में बुधवार को बेगूसराय जिला मुख्यालय में सत्याग्रह आयोजित किया गया।
इस मौके पर वक्ताओं ने अपने संबोधन में मुख्य रूप से तीन मांगें रखीं। उनमें भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अविलंब पूरा कर वहां संबंधित विभाग के द्वारा बनाये गये नक्शे व डिजाइन तथा मुख्यमंत्री के स्तर पर स्वीकृत व शिलान्यास के अनुरूप एक भव्य नमक सत्याग्रह स्मारक का निर्माण अविलंब सुनिश्चित कर इसे बापू सर्किट से जोड़कर राष्ट्रीय फलक पर पहचान दिया जाय। साथ ही भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरा किये बगैर यहां किये गये अवैध व अधूरे निर्माण के लिए जिम्मेदार लोगों को चिह्नित कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाय। लोगों ने एक स्वर से यहां दांडी के रष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक की तरह ही भव्य स्मारक के निर्माण की मांग की।

सत्याग्रह कार्यक्रम को जिला परिषद सदस्य अंजनि कुमार सिंह, सांसद प्रतिनिधि अमरेन्द्र कुमार अमर, एआईएसएफ नेता शंभू देवा, राष्ट्रीय लोक जनता दल नेता श्याम बिहारी वर्मा, युवा नेता आयुष ईश्वर, गढ़पुरा नमक सत्याग्रह यात्रा समिति के राष्ट्रीय महासचिव राजीव कुमार, महासचिव रमेश महतो, कोषाध्यक्ष सुशील सिंघानियां, सह संयोजक रामसेवक स्वामी, सह सचिव डोमन महतो, मुकेश विक्रम यादव- सचिव, विष्णु पासवान, हरिहर दास इत्यादि ने संबोधित किया। अंत में समिति के सदस्यों ने DM रोशन कुशवाहा को ज्ञापन सौंपा।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!