बरौनी रिफाइनरी में राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस पर वीरों को श्रद्धांजलि
Ad Place!

बरौनी रिफाइनरी में राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस पर वीरों को श्रद्धांजलि

THN Network 


BINOD KARN

BEGUSARAI : राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस शुक्रवार को बरौनी रिफाइनरी फायर स्टेशन में मनाया गया। इस मौके बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक सह रिफाइनरी प्रमुख आर के झा ने अर्धनत (half mast) ध्वज फहराया। मालूम हो कि 14 अप्रैल 1944 को बॉम्बे विक्टोरिया डॉक में फोर्ट स्ट्रिकिन जहाज (जो कपास की बेलों एवं विस्फोटक से भरी थी) में लगी विनाशकारी आग का सामना करने वाले 66 वीर अग्निशमन कर्मी शहीद हो गए थे, उन्हीं की याद में प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल को अग्निशमन सेवा दिवस मनाया जाता है। शुक्रवार को इस मौके पर सभी वीर अग्निशमन सेनानियों की याद में दो मिनट का मौन रखा गया। 



श्री झा ने रिफ़ाइनरी की परिसंपत्तियों तथा मानव संसाधन को सुरक्षित रखने के लिए सभी हितधारकों की भूमिका पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही उन्होने सभी से स्थापित सुरक्षा प्रक्रियाओं के सख़्त अनुपालन की अपील की। उन्होने कहा, “हम अति ज्वलंतशील पदार्थों को प्रोसेस और उत्पादित करते है। अतः हमें सुरक्षा के प्रति अति सजग और सतर्क रहना है तथा हमारे सुरक्षा उपकरणों के रखरखाव पर विशेष ध्यान देना है। आइये हम सब मिलकर “विचार से वास्तविकता तक” के मंत्र को मन में दोहराएँ और अपने लक्ष्य (शून्य आग और शून्य दुर्घटना) के प्रति दृढ़ संकल्पित रहें। बरौनी रिफ़ाइनरी में अग्नि सुरक्षा प्रबंधन के लिए एक्टिव और पैसिव फायर प्रोटेक्सन सिस्टम उपलब्ध हैं। पैसिव फायर प्रोटेक्सन अग्निकांड के द्वारा जनित प्रभावों को सीमित ही नहीं कम भी करता है। आइए हम हमारे सुरक्षित भविष्य के निर्माण में एकजुट होकर सम्मिलित हो और शपथ लें कि हम सभी कार्यों का निष्पादन सुरक्षित तरीके से करेंगे और अपने साथियों को सुरक्षित कार्य करने के लिए प्रेरित करेंगे।“ 

इस अवसर पर इंडियनऑयल के अध्यक्ष तथा निदेशक (रिफाइनरीज़) का संदेश सबको पढ़ कर सुनाया। इसके पश्चात अग्नि सुरक्षा पर एक विशेष सुरक्षा दर्पण बुलेटिन का विमोचन किया गया। इस अवसर पर श्री जी आर के मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), डॉ प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), श्री एस जी वेंकटेश, मुख्य महाप्रबंधक (टीएस एवं एचएसई), श्री विनोद कुमार, सचिव, आईओओए, श्री पीयूष कुमार राय, सीईसी, आईओओए, श्री रजनीश रंजन, डीजीएस, बीटीएमयू, एवं अग्नि एवं सुरक्षा विभाग के कर्मी उपस्थित थे। इस वर्ष अग्निशमन सेवा सप्ताह का विषय है, “राष्ट्रीय अवसंरचना के विकास के लिए अग्निशमन सुरक्षा में जागरूकता है”। इस सप्ताह के दौरान हितधारकों हेतु इस विषय पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!