74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बरौनी रिफाइनरी के ईडी ने किया झंडोत्तोलन
Ad Place!

74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बरौनी रिफाइनरी के ईडी ने किया झंडोत्तोलन

THN Network (Desk): 




BINOD KARN 

BEGUSARAI: 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बरौनी रिफाइनरी में भव्‍य समारोह का आयोजन किया गया। कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख, आरके झा ने ध्‍वजारोहण किया। मौके पर 8 प्‍लाटुनों, जिनमें बीआर डाव एवं केवी स्कूल के बच्चें, केवी स्काउट्स, सीआईएसएफ के जवान और डीजीआर के कर्मी ने मार्चपास्‍ट कर राष्‍ट्रध्‍वज को सलामी दी। बेगूसराय की उदार भीड़ ने एकजुट होकर भारत के गौरव को सलाम करते हुए राष्ट्रगान में भाग लिया। 

इसके बाद श्री झा ने परेड का निरीक्षण किया। 5000 से अधिक टाउनशिप निवासियों, मीडिया, बेगूसराय निवासियों और ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्री झा ने अपने संबोधन में देश के गणराज्‍य होने के 74 वर्षों के अवसर पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि “मैं पूरी टीम को इस वर्ष कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करने के लिए बधाई देता हूं, जिसमें ग्रीन कूलिंग टावर की स्थापना शामिल है, जो एशिया का पहला और दुनिया में तीसरा है। इससे ₹1.3 करोड़/वर्ष आवर्ती बिजली लागत की बचत होगी। इंडजेट यूनिट की कमीशनिंग और एटीएफ का डिस्पैच, इस क्षेत्र में हर संभावित बाजार की जरूरतों को पूरा करने के हमारे निरंतर फोकस का एक उल्लेखनीय अध्याय है। इसके अलावा, रिकॉर्ड समय के भीतर DGAQA और CEMILAC से रक्षा ग्रेड एटीएफ के उत्पादन, भंडारण, निरीक्षण, परीक्षण और वितरण के लिए प्रमाणन प्राप्त करना वास्तव में सराहनीय था। मुझे गर्व है कि बिहार का हर विमान अब बरौनी रिफ़ाइनरी से उत्पादित ईंधन भरेगा। संचालन और विश्वसनीयता की दृष्टि से बरौनी रिफ़ाइनरी के लिए वर्ष 2022 महत्वपूर्ण रहा है। इस वित्तीय वर्ष में अब तक परिचालन प्रदर्शन में क्रूड थ्रुपुट, फ्युल एवं लॉस, एमबीएन, परिचालन उपलब्धता, ईआईआई, जीआरएम और थर्मल दक्षता उत्कृष्ट रहा है।” उसके बाद उन्‍होंने नेट ज़ीरो 2046 के प्रति इंडियनऑयल की रणनीतिक पहले, बरौनी रिफाइनरी की हरित पहलें, और कर्मचारियों, श्रमिकों तथा टाउनशिप निवासियों के लिए कल्याणकारी उपायों के बारे में बताया । स्थानीय निवासियों के लाभ के लिए सीएसआर योजनाओं के अंतर्गत बरौनी रिफ़ाइनरी के प्रयासों का वर्णन करते हुए उन्होने कहा, “बरौनी रिफाइनरी कल्याणकारी योजनाओं और सामुदायिक विकास पहलों के माध्यम से बेगूसराय जिले के लिए कई विकासात्मक गतिविधियों का संचालन कर रही है। कॉर्पोरेशन के मूल्यों संरक्षण और विश्वास को दर्शाते हुए, बरौनी रिफाइनरी ने सदर अस्पताल में बिहार का पहला 50 बेड के बच्चों के वार्ड का निर्माण किया, बेगूसराय जिले के 427 दिव्यांगजनों को 887 सहायक उपकरणों का वितरण किया, सदर अस्पताल, बेगूसराय को अडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम से सुसज्जित 03 एम्ब्युलेन्स प्रदान किया, सदर अस्पताल, बेगूसराय में छः बेड के बर्न वार्ड के निर्माण का कार्य प्रगति पर है, बेगूसराय के मेधावी बच्चों हेतु, बरौनी रिफ़ाइनरी छात्रवित्ति योजना के अंतर्गत 95 छात्रों का चयन किया गया जिन्हे जल्द ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी तथा कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए तेघड़ा अस्पताल और बरौनी रिफ़ाइनरी में पीएसए आधारित ऑक्सिजन प्लांट लगाया गया ताकि यहाँ के निवासियों को ऑक्सिजन की कमी न हो। बरौनी रिफ़ाइनरी बिहार एवं बेगूसराय के सामुदायिक एवं आर्थिक विकास में सार्थक भूमिका निभा रहा है।”



किड्ज़ी, केन्‍द्रीय विद्यालय रिफाइनरी टाउनशिप एवं बीआरडीएवी के बच्चों ने देशभक्ति भावना को व्‍यक्‍त करते हुए रंगारंग सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया। कल्‍याण केन्‍द्र की ताइक्‍वांडो टीम ने मनमोहक अंदाज़ में अपने साहस और पराक्रम का प्रदर्शन कर सबका दिल जीता। इसके पश्चात केन्द्रीय विद्यालय ने “आत्मनिर्भर भारत”, बीआरडीएवी ने “आज़ादी का अमृत महोत्सव - जी20”, कल्‍याण केन्‍द्र ने “कर्म ही पूजा है” तथा रिफाइनरी सम्‍पदा कार्यालय ने “स्मार्ट टाउनशिप” पर बेहतरीन झाँकी का प्रदर्शन किया। सर्वश्रेष्‍ठ सांस्‍कृतिक प्रदर्शन का खिताब केन्द्रीय विद्यालय एवं सर्वश्रेष्‍ठ झांकी का खिताब कल्याण केंद्र को प्रदान किया गया। अग्नि एवं सुरक्षा विभाग द्वारा आयोजित अंतरयूनिट सुरक्षा एवं हाउसकीपिंग प्रतियोगिता के विजेता टेमों को भी पुरस्कृत किया गया। तिरंगा गुब्‍बारों को मुक्‍त गगन में छोड़ने के साथ सुबह का कार्यक्रम सम्‍पन्‍न हुआ।

संध्या को जुबली हॉल में सांस्‍कृतिक कार्यक्रम एवं दीर्घ सेवा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में टाउनशिप के दोनों स्‍कूलों के मेधावी बच्‍चों को सम्‍मानित किया गया साथ ही इंडियनऑयल में कार्यरत 56 कर्मचारियों जिन्‍होंने 25 एवं 30 वर्षों की सेवा कॉर्पोरेशन को समर्पित की उनको दीर्घ सेवा सम्मान प्रदान किया गया। ऑफिसर्स क्‍लब एवं कल्‍याण केन्‍द्र के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। टाउनशिप निवासियों ने इस भव्‍य आयोजन में सम्मिलित होकर कार्यक्रम को सफल बनाया।






Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!