नराकास की बैठक में बरौनी रिफाइनरी के ईडी ने हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने पर दिया बल
Ad Place!

नराकास की बैठक में बरौनी रिफाइनरी के ईडी ने हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने पर दिया बल

THN Network



BINOD KARN


BEGUSARAI: बरौनी रिफ़ाइनरी ऑफिसर क्लब में कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख बरौनी रिफाइनरी सह अध्‍यक्ष, नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, बरौनी, आरके झा की अध्यक्षता में वर्ष 2022 की दूसरी छ्माही बैठक का आयोजन शुक्रवार को किया गया। बताते चलें कि जिले के सरकारी कार्यों में हिन्दी के प्रगामी प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, बरौनी, बेगूसराय का गठन किया गया है जिसकी अध्यक्षता का दायित्व कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख बरौनी रिफाइनरी को दिया गया है। 


बैठक का उद्घाटन निर्मल कुमार दूबे, सहायक निदेशक (कार्यान्वयन), भारत सरकार, आर के झा, कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख बरौनी रिफाइनरी, तथा तरुण कुमार बिसई, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, बरौनी के सदस्य सचिव शरद कुमार, वरिष्ठ अधिकारी (ईएमएस एवं हिन्दी), बरौनी रिफाइनरी द्वारा बैठक की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। साथ ही सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया गया। तत्‍पश्‍चात् पिछली नराकास बैठक के कार्यवृत्त की पुष्टि तथा हिन्‍दी के प्रगामी प्रयोग की समीक्षा की गई। नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, बरौनी के सदस्य कार्यालयों में हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ठ कार्यालयों को राजभाषा शील्ड से सम्मानित करने, कार्यालय समन्वयकों को मनोनीत करने, कार्यशालाओं का आयोजन करने और आगामी हिन्दी पखवाड़ा के दौरान नगर स्तर पर प्रतियोगिताओं के आयोजन का निर्णय लिया गया।  

 इस अवसर पर आर के झा, कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी ने कहा कि आज तकनीकी ने हमें अवसर दिया है कि हम सभी अपने-कार्यालयों में हिन्दी के प्रयोग से सुगमता से कर सकें। विभिन्न तकनीकी साधनों की मदद से हिन्दी में कार्य करना बहुत ही सरल हो गया है।  भारत सरकार को हम सभी से अपेक्षा है कि हम सभी हिन्दी के प्रयोग को बढ़ाएं। सभी लोग मिलकर काम  करें।  बैठक में कार्यालय प्रमुख अनिवार्य रूप से शामिल हों। वार्षिक कार्यक्रम के अनुपालन को अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। कार्यालयों में हिन्दी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए ई-टूल्स का प्रयोग अधिक से अधिक करें ताकि निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके। नराकास के सहयोग से कर्मचारियों के लिए हिन्दी कार्यशालाओं और अन्य गतिविधियों का आयोजन करें।

 प्रगामी प्रयोग की समीक्षा के पश्चात बैठक में उपस्थित भारत सरकार के प्रतिनिधि निर्मल कुमार दूबे, सहायक निदेशक (कार्यान्वयन) ने भारत सरकार की अपेक्षाओं और अनिवार्यताओं पर प्रकाश डाला और कार्यान्वयन को बढ़ाने और आंकड़ों के संकलन में उपयोगी मदों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कार्यालय में जांच बिन्दु स्थापित करें और उसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें। धारा 3(3) अनिवार्य रूप से द्विभाषी में ही जारी करें। हिन्दी पत्राचार में हिन्दी ई-मेल की  भी गणना करें। हिन्दी प्रचार के लिए अलग से रजिस्टर बनाएं ताकि रिपोर्ट भरने के साथ-साथ निरीक्षण के समय भी सुगमतापूर्वक आंकड़ें उपलब्ध हो सकें। मूल काम अधिक से अधिक हिन्दी में करने का प्रयास करें। उन्होने ने रिपोर्ट तैयार करते समय सभी मदों को ध्यानपूर्वक पढ़ने पर विशेष ज़ोर दिया। 

बैठक में एचपीसीएल, एसबीआई, सीआईएसएफ़, सीआरपीएफ़, केंद्रीय विद्यालय, यूको बैंक, भारतीज जीवन बीमा निगम, बरौनी रिफाइनरी, यूनियन बैंक, नवोदय विद्यालय और अन्य सरकारी कार्यालयों सहित 25 कार्यालयों के कार्यालय प्रमुख और प्रतिनिधि बैठक में शामिल हुए। बैठक काफी संवादपूर्ण रही। बैठक का संचालन सदस्‍य सचिव नराकास, बरौनी, शरद कुमार, वरिष्ठ अधिकारी (ईएमएस एवं हिन्दी), ने किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!