बाल दिवस पर पं. नेहरू को दी गई श्रद्धांजलि, देश के रोल मॉडल थे चाचा नेहरू : अभिषेक - Bal Diwas
Ad Place!

बाल दिवस पर पं. नेहरू को दी गई श्रद्धांजलि, देश के रोल मॉडल थे चाचा नेहरू : अभिषेक - Bal Diwas

BINOD KARN (THN Network)

"बाल दिवस पर ड्रेस कोड से दिखाया गया 

अलग-अलग राज्य की सभ्यता और संस्कृति*


BEGUSARAI: बाल दिवस के अवसर पर सेंट जोसेफ पब्लिक स्कूल में भारतरत्न, युग पुरुष के नाम से मशहूर देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर आयोजित बाल दिवस के कार्यक्रम में फैंसी ड्रेस कंपटीशन आयोजित की गई, जिसमें 500 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। विभिन्न परिधानों के माध्यम से बच्चों ने देश के अलग- अलग राज्यों की सभ्यता और संस्कृति से रू-ब-रू कराया। इस अवसर पर जादूगर मुकेश कुमार दास गोगा के द्वारा छात्र छात्राओं को जादू भी दिखाया गया। वहीं छात्राओं ने अपने प्रस्तुति के माध्यम से गुरु की महत्ता को बताया गया। 

इस अवसर पर सेंट जोसेफ स्कूल के चेयरमैन व कांग्रेस शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक कुमार सिंह ने कहा चाचा नेहरू कहा करते थे कि आज के बच्चे कल के भारत का निर्माण करेंगे। हम जितनी बेहतर तरह से बच्चों की देखभाल करेंगे, राष्ट्र का निर्माण उतना ही बेहतर होगा इसीलिए आज के दिन हम अगर बाल कल्याण की बात नहीं करेंगे तो यह सही नहीं होगा। उन्होंने कहा कि बाल दिवस की शुरुआत किए जाने का असल मकसद ही बच्चों की जरूरत को पहचानना, उनके अधिकारों की रक्षा करना और उनके शोषण को रोकना है ताकि बच्चों का समुचित विकास हो सके। लेकिन सच्चाई तो यह है कि आज हजारों लाखों बच्चे बाल मजदूरी करते दिखते हैं उन्हें उनको  अधिकार नहीं मिल पा रहा है। बाल मजदूरी की समस्या हर राज्य में व्याप्त है। 


छोटे बच्चों से मजदूर की तरह कारखानों, दुकानों, होटलों में आदि काम करवाया जा रहा है, जो दुखद है। इसीलिए इस अवसर पर संकल्प लेना चाहिए कि हम अपने आसपास के सारे बच्चों की देखभाल पूरी लगन और निष्ठा से करेंगे। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्या श्रीमती अनीता तलवार ने चाचा नेहरू के जीवनी पर प्रकाश डाला और  बाल दिवस पर बच्चो की उज्ज्वल की कामना की।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!