केंद्रीय राज्य मंत्री ने की बरौनी रिफाइनरी के प्रदर्शन एवं परियोजनाओं की समीक्षा - THN Network, Begusarai News
Ad Place!

केंद्रीय राज्य मंत्री ने की बरौनी रिफाइनरी के प्रदर्शन एवं परियोजनाओं की समीक्षा - THN Network, Begusarai News


BINOD KARN

BEGUSARAI: केंद्रीय तेल, प्राकृतिक गैस और श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने बुधवार को बरौनी रिफाइनरी का दौरा किया। बरौनी रिफाइनरी अतिथि गृह आगमन पर निदेशक (रिफाइनरीज़) सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने पुष्प गुच्छ देकर केंद्रीय राज्य मंत्री का स्वागत किया। इसके पश्चात सीआईएसएफ के जवानों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस मौके पर रिफाइनरी टाउनशिप स्थित ऑफिसर्स क्लब में एलपीजी पंचायत का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य मंत्री श्री तेली के द्वारा की गई। जिसमें उज्ज्वला लाभार्थियों को निःशुल्क गैस सिलेन्डर और चूल्हा, ठेका श्रमिकों को ई- श्रम कार्ड, रिफाइनरी के सुरक्षित परिचालन में अपना उत्कृष्ट योगदान देने वाले रिफाइनरी कर्मियों, श्रमिकों तथा रिफाइनरी टाउनशिप में कार्यरत महिला ठेका श्रमिकों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बेगूसराय विधायक कुन्दन कुमार ने मंत्री के बेगूसराय आगमन के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने बेगूसराय के साथ-साथ पूरे बिहार के विकास में बरौनी रिफाइनरी की महती भूमिका पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर राज्य मंत्री श्री तेली ने आयोजन के लिए बरौनी रिफाइनरी की सराहना की और श्रमिकों के बेहतर जीवन यापन के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। 

इस मौके पर बरौनी रिफाइनरी के कॉन्फ्रेंस हॉल में बरौनी रिफाइनरी के प्रदर्शन पर प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ बरौनी रिफाइनरी गीत के साथ हुआ। निदेशक रिफाइनरीज के स्वागत सम्बोधन के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ। प्रस्तुति के उपरांत मंत्री ने रिफाइनरी के प्रदर्शन और परियोजनाओं के निष्पादन पर संतोष व्यक्त किया।

 


इस अवसर पर श्री तेली ने कहा कि "बरौनी रिफाइनरी बेगूसराय जिले के विकास में ही नहीं बल्कि पूरे बिहार के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। साथ ही पड़ोसी देश नेपाल की ईंधन जरूरतों को भी पूरा कर रही है। बरौनी रिफाइनरी कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के तहत समाज की बेहतरी के लिए भी बेहतरीन काम कर रही है। रिफाइनरी पर्यावरण संरक्षण और नेट जीरो के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्यरत है, ग्रीन कूलिंग टॉवर की स्थापना, सोलर पॉवर प्लांटों की स्थापना इस दिशा में सराहनीय कदम है। राज्य की आर्थिक तरक्की में भी रिफाइनरी बेहतरीन काम कर रही है। आठ हजार करोड़ से अधिक एक्साइज ड्यूटी का भुगतान इसका अनुपम उदाहरण है। बेहतर प्रदर्शन और सुरक्षित कार्य निष्पादन के लिए बरौनी रिफाइनरी की पूरी टीम को बधाई देता हूँ। मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूरा विश्वास है। कि ससमय विस्तारीकरण परियोजना के कार्य के समापन के साथ बिहार में विकास को नया आयाम मिलेगा और पेट्रोकेमिकल युग का शुभारंभ होगा"

कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख श्री आर के झा के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

इससे पूर्व मंत्री ने बरौनी रिफाइनरी के बायो ट्रीटमेंट प्लॉट तथा पर्यावरण पार्क का मुआयना किया। मंत्री ने पार्क में पौधरोपण किया। पर्यावरण पार्क का भ्रमण के बाद पर्यावरण पार्क के बेहतर प्रबंधन के लिए उन्होंने बरौनी रिफाइनरी को साधुवाद दिया। मंत्री ने बरौनी रिफाइनरी प्लांट के भ्रमण के दौरान विभिन्न नियंत्रण कक्षों और ग्रीन कुलिंग टॉवर तथा विस्तार परियोजना स्थलों का अवलोकन किया। रिफाइनरी विस्तारीकरण परियोजना साइट एवीयू- IV पर क्रूड कॉलम रीफ्लक्स ड्रम का शिलान्यास किया। इस दौरान परियोजना साइट पर कार्यरत ठेका श्रमिकों से भी उन्होंने बातचीत की।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!