बेगूसराय में Medical College व 3 ANM College का CM नीतीश ने किया शिलान्यास-उद्घाटन
Ad Place!

बेगूसराय में Medical College व 3 ANM College का CM नीतीश ने किया शिलान्यास-उद्घाटन




BINOD KARN


BEGUSARAI : बेगूसराय में मेडिकल कॉलेज खुलने की आस एक बार फिर जग गई है। CM नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पटना से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बेगूसराय में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। साथ ही जिले में तीन नया ANM College का उद्घाटन भी किया।

इस तरह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 21 अक्टूबर को पटना के बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बेगूसराय जिला अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की कुल चार परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। जिलास्तर पर उक्त कार्यक्रम की लाइव वेबकास्टिंग NIC सेंटर बेगूसराय में की गई। 

इस मौके पर DM रोशन कुशवाहा ने मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा चार अलग-अलग परियोजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन कार्यक्रम को बेगूसराय जिले के लिए गौरवमयी क्षण बताते हुए कहा कि इससे बेगूसराय जिला सहित राज्य की स्वास्थ्य संरचनाओं की सशक्तिकरण करने के प्रयासों को बल मिलेगा।


20 एकड़ भूखंड पर 515 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का शिलान्यास


 DM ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा जिन चार परियोजनाओं का शिलान्यास / उद्घाटन किया गया है, उसमें बरौनी स्थित बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार के परिसर में 20 एकड़ भूखंड पर 515 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का शिलान्यास शामिल है। इस परियोजना के अंतर्गत शैक्षणिक भवन का निर्माण कार्य प्रतिवर्ष 100 नामांकन के संदर्भ में NMC के मानक के अनुसार किए जाने के साथ-साथ 500 बेड की क्षमता वाले अस्पताल का निर्माण भी प्रस्तावित है, जिसमें विभिन्न प्रकार की बीमारियों के ईलाज हेतु आधुनिक चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा 6.30 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित ANM प्रशिक्षण संस्थान, मंझौल का उद्घाटन, 6.30 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित ANM प्रशिक्षण संस्थान, बलिया का उद्घाटन तथा 6.30 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित ANM प्रशिक्षण संस्थान, बखरी का उद्घाटन किया गया। विकसित बिहार के सात निश्चय अंतर्गत मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में ANM प्रशिक्षण संस्थान- छात्रावास भवनों के निर्माण के तहत इन प्रशिक्षण संस्थानों का निर्माण किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य ग्रेड। नर्स की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। इन प्रशिक्षण संस्थानों में प्रतिवर्ष 60-60 नामांकन लिए जाएंगे जिसके पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष की होगी।

जिलास्तर पर आयोजित कार्यक्रम में MLC सर्वेश कुमार, बेगूसराय MLA कुंदन कुमार, चेरियाबरियारपुर MLA राजवंशी महतो, मटिहानी MLA राजकुमार सिंह, बखरी MLA सूर्यकांत पासवान, JD (U) के जिलाध्यक्ष रुदल राय, CS डॉ. प्रमोद कुमार सिंह, DPM शैलेश चंद्रा, BMSCIL के अभियंता मार्कण्डेय साई सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य संबंधित पदाधिकारी शामिल हुए।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!