एक वक्त था, जब मैं प्रशांत किशोर का सम्मान करता था, बोले बिहार CM नीतीश कुमार
Ad Place!

एक वक्त था, जब मैं प्रशांत किशोर का सम्मान करता था, बोले बिहार CM नीतीश कुमार


पटना: एक वक्त बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ काम कर चुके चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने हाल ही में दावा किया कि बिहार CM ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) से नाता तोड़ लेने के बावजूद केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी से संपर्क बना रखा है, और अब इस पर अपनी प्रतिक्रिया में नीतीश कुमार ने 'परवाह नहीं' वाला रवैया जताते हुए पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, "वह युवा हैं, और कुछ न कुछ कहेंगे ही..."

पत्रकारों से बातचीत में नीतीश कुमार बोले, "कृपया मुझसे उनके बारे में कुछ न पूछें... वह बोलते ही रहते हैं... वह खुद के प्रचार के लिए बोलते हैं, और अपनी इच्छा से कुछ भी बोल सकते हैं, हमें परवाह नहीं... एक वक्त था, जब मैं उनका काफी सम्मान करता था... लेकिन अब मैं नहीं जानता, उनके दिमाग में क्या चल रहा है..."

बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा, "वह मुझसे छोटे हैं... मैंने जिस-जिसका सम्मान किया, उन्होंने ही मुझसे दुर्व्यवहार किया... आप सभी यह बात जानते हैं..."

आमतौर पर PK के नाम से पुकारे जाने वाले प्रशांत किशोर ने दावा किया था कि अगस्त में BJP से नाता तोड़कर दोबारा तेजस्वी यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से हाथ मिला लेने वाले नीतीश कुमार एक बार फिर स्थितियां बदलने पर पाला बदल सकते हैं. PK ने कहा था, "जो लोग यह सोच रहे हैं कि नीतीश कुमार BJP के खिलाफ राष्ट्रीय गठबंधन बनाने में सक्रियता से जुटे हैं, उन्हें यह जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने BJP के साथ एक लाइन अब भी खुली रखी है... वह अपनी पार्टी के सांसद तथा राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश जी के ज़रिये BJP के साथ संपर्क में हैं..." प्रशांत किशोर ने यह भी संकेत दिया कि इसी वजह से जनता दल यूनाइटेड द्वारा BJP से नाता तोड़ लिए जाने के बावजूद हरिवंश से राज्यसभा के पद से इस्तीफा देने के लिए नहीं कहा गया था.

बिहार की 'यात्रा' कर रहे प्रशांत किशोर ने कहा, "लोगों को हमेशा दिमाग में रखना चाहिए कि जब भी हालात पैदा होंगे, वह BJP के पास वापस जा सकते हैं, और उनके साथ फिर काम कर सकते हैं..."

हमलावर तेवरों के साथ प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार पर कई बार हमला किया और उन्हें 'उम्र से प्रभावित', 'गलतफहमी का शिकार' तथा 'राजनैतिक रूप से अलग-थलग पड़ चुका' नेता कहा.

PK ने कहा, "उन (नीतीश कुमार) पर उम्र का असर हो चला है, और वह भ्रमित हैं... वह राजनैतिक रूप से अलग-थलग पड़ चुके हैं, क्योंकि वह उन लोगों से घिरे हैं, जिन पर वह खुद ही भरोसा नहीं करते... इसी घबराहट की वजह से वह जो बोलना चाहते हैं, उसके अलावा कुछ बोल जाते हैं..."

उन्होंने यह भी कहा कि बहुत-से लोगों को लगता है कि नीतीश कुमार 2024 के आम चुनाव के लिए BJP के खिलाफ विपक्ष का महान गठबंधन बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं, लेकिन 'यह बहुत विश्वसनीय नहीं है...' PK ने याद दिलाया कि 17 साल तक मुख्यमंत्री बने रहने वाले नीतीश कुमार को 14 वर्ष तक BJP का ही साथ मिला रहा है.

BJP, कांग्रेस तथा तृणमूल कांग्रेस जैसे दलों के लिए प्रभावशाली नतीजे ला चुके प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार की JDU में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनकर राजनीति में कदम रखा था. इसके बाद जनवरी, 2020 में PK को 'पार्टी के निर्णयों के विरुद्ध काम करने' के लिए दो साल के लिए पार्टी से निकाल दिया गया था. बस, तभी से दोनों एक दूसरे के खिलाफ बयान देते रहते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!