क्या आप भी पुराने 4जी फोन को 5जी में बदलने की सोच रहे हैं? पढ़ लें बिहार सरकार का ये निर्देश5g
Ad Place!

क्या आप भी पुराने 4जी फोन को 5जी में बदलने की सोच रहे हैं? पढ़ लें बिहार सरकार का ये निर्देश5g



 देश के कई हिस्सों में अब 5जी लॉन्च हो चुका है. लोग 2जी से 3जी और अब 4जी से 5जी में जा रहे हैं. नए 5जी हैंडसेट ले रहे हैं. वहीं इस तकनीक की दुनिया में कुछ लोग जुगाड़ के जरिए पुराने 4जी फोन को ही 5जी में कन्वर्ट करने की सोच रहे हैं. यूट्यूब पर कई ऐसे वीडियोज भी आपको मिल जाएंगे जिसमें 4जी को 5जी में बदलने की जानकारी मिल जाएगी. अगर आप भी यह करने की सोच रहे हैं तो पहले यह खबर पढ़ लीजिए. बिहार सरकार ने इसको लेकर निर्देश जारी किया है.


खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट


दरअसल, बिहार सरकार के गृह विभाग (आर्थिक अपराध इकाई) की ओर से इसको लेकर लोगों को जागरूक होने के लिए कहा गया है. कहा गया है कि पुराने फोन को 4जी से 5जी नेटवर्क में अपग्रेड करने के चक्कर में आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. कुछ स्कैमर्स यूजर्स के फोन पर एक लिंक भेज रहे हैं जिसमें यूजर्स के नेटवर्क को 4जी से 5जी में अपग्रेड करने के लिए कहा जाता है. लोग उत्साह में इस लिंक पर क्लिक कर साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं.

आर्थिक अपराध इकाई की ओर से सावधान रहने के लिए कहा गया है. निर्देश दिया गया कि ऐसे किसी भी लिंक पर भूल कर भी क्लिक न करें. इस लिंक के जरिए साइबर अपराधी न सिर्फ फोन हैक करते हैं बल्कि डाटा भी चुरा रहे हैं. सतर्क रहें, जागरूक रहें, सुरक्षित रहें. कहा गया कि अगर आप साइबर क्राइम के शिकार हो रहे हैं तो 1930 डायल करें. इसके अलावा http://cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!