गरीबी मुक्त, बेरोजगारी मुक्त व स्मृद्धि युक्त भारत है लक्ष्य: क्षेत्र संगठक अजय उपाध्याय
Ad Place!

गरीबी मुक्त, बेरोजगारी मुक्त व स्मृद्धि युक्त भारत है लक्ष्य: क्षेत्र संगठक अजय उपाध्याय



THN Network


कई कार्य योजनाओं के प्रस्ताव के साथ स्वदेशी जागरण मंच का दो दिवसीय प्रांतीय विचार वर्ग संपन्न 

बेगूसराय। भारत भूमि को उर्वरा बनाने के लिए गांव में देसी नश्ल के गाय वाला गोशाला खोलने, गांव में ही किसानों के उत्पादन को पैकेजिंग की व्यवस्था और मार्केटिंग के लिए किसान शेयर धारक कंपनी खोलने की योजना को प्रखंड स्तर पर व्यवस्थित करने के संकल्प के साथ विकास विद्यालय डूमरी, बेगूसराय में आयोजित स्वदेशी जागरण मंच का दो दिवसीय प्रांतीय विचार वर्ग संपन्न हो गया।
 इस मौके पर आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए क्षेत्र संगठक अजय उपाध्याय ने कहा कि युग परिवर्तन का लक्ष्य रखा गया है। इसको लेकर ढाई साल पहले अभियान की शुरुआत की थी। इस दिशा में हम काफी आगे बढ़ चुके हैं। प्रांतीय विचार वर्ग में हमने प्रखंड स्तर पर अभियान को व्यवस्थित करने की रूपरेखा तैयार की है। उन्होंने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच का मानना है कि गांव की स्मृद्धि से ही देश स्मृध्द होगा। उन्होंने कहा कि नाबार्ड, नेफेड, एसएफजेसी, लीड बैंक, खादी ग्रामोद्योग संघ के माध्यम से हम 300 शेयर धारक किसानों की कंपनी बनाएंगे। गांव में ही उत्पादित फसल का पैकेजिंग किया जाएगा। ई-मार्केटिंग के माध्यम से भी किसानों को बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए किसान उत्पादक संगठन खड़ा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबी मुक्त, बेरोजगारी मुक्त व स्मृद्धि युक्त भारत का हमरा सपना है। गांव के गोशाला के गोबर से हम ऊसर भूमि को उर्वरा बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। वहीं गांव में साबुन, सर्फ, चाकलेट, गुड़ आधारित वस्तुओं के बनाने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।
प्रेस वार्ता के मौके पर क्षेत्र संयोजक अमरेन्द्र सिंह, अखिल भारतीय सह संघर्ष वाहिनी प्रमुख वंदेशंकर सिंह, प्रांतीय संयोजक रामाशंकर हिमवानी, जिला संयोजक विनोद कुमार, सह संयोजक निरंजन कुमार सिंह मौजूद थे।
इससे पूर्व चार सत्रों में विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। इस दौरान उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन 21 अगस्त को करने, उत्पादन के क्षेत्र में काम करने वाले 15 से अधिक लोगों को सम्मानित करने व 25 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वदेशी सप्ताह मनाने का निर्णय लिया गया। जिसके तहत विद्यालय में जाकर पत्रक देकर स्वदेशी उत्पाद को अपनाने के लिए जागरूक किया जाएगा। वहीं 
दिवाली से एक सप्ताह पहले से स्वदेशी संदेश अभियान शुरू किया जाएगा। जिसमें कार्यकर्ताओं की टोली बैनर लेकर यात्रा करेंगे और समापन स्थल पर विदेशी वस्तुओं का दहन करेंगे।
इसके साथ ही स्वदेशी जागरण मंच के संस्थापक 
दत्तोपंत ठेंगड़ी के जन्मदिन पर 10 नवम्बर को पूरे देश में समारोह आयोजित कर स्वदेशी से स्वावलंबन की ओर चलने के अभियान में तेजी लाने का संकल्प लिया जाएगा। वहीं बाबू गेनू के बलिदान दिवस पर 12 दिसंबर को स्वदेशी संकल्प दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। दूसरी ओर राज्य के सभी जिलों में स्वदेशी उत्पाद का मेला आयोजित करने को लेकर प्रेरित किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!