विश्व साइकिल दिवस पर GGIMS, रमजानपुर में समारोह, छात्र-छात्राओं‌ ने किया क्षेत्र भ्रमण
Ad Place!

विश्व साइकिल दिवस पर GGIMS, रमजानपुर में समारोह, छात्र-छात्राओं‌ ने किया क्षेत्र भ्रमण

THN Network 


BINOD KARN 

BEGUSARAI: गंगा ग्लोबल INSTITUTE  आफ मैनेजट स्टडीज में विश्व साइकिल दिवस के शुभ अवसर पर MCA, MBA, BCA, BBA के विद्यार्थियों को साइकिल चलाने से होने वाले फायदे पर कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. सुधा झा ने प्रकाश डालते हुए बताया कि इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य में सुधार के साथ ही प्रदूषण को भी रोका जा सकता है।

 वे छात्र-छात्राओं‌ को साइकिल यात्रा के लिए रवाना कर रही थी। साइकिल यात्री छात्र-छात्राओं‌ ने आसपास के क्षेत्रों में भ्रमण भी किया। प्रिंसिपल प्रो. झा ने कहा कि सेहत में सुधार के साथ ही आर्थिक बचत भी संभव है। उन्होंने साइकिल के महत्ता को बताते हुए उल्लेख किया कि जिस ग्रामीण परिवेश में यह संस्थान स्थापित किया गया है। वहाँ के अधिकांश स्टूडेंट्स आर्थिक रूप से उतने समृद्ध नहीं है कि यातायात के महँगे साधनो का सुगमता पूर्वक उपयोग कर सके। ऐसी स्थिति में साइकिल की सवारी एक सस्ती, मेंटेननस फ्री, जीरो रनिंग खर्च वाली सवारी होती है। उन्होंने कहा कि साइकिल की सवारी खेत खलिहानों से गुजरते हुए कच्ची- पक्की चौड़ी संकरी सभी राहों पर बिना किसी बाधा के मंजिल तक पहुंचने वाले यातायात के साधन सिद्धगत है। उन्होंने बताया कि महिला स्टूडेंट्स के लिए यह एक सुरक्षित और आत्मनिर्भर बनाने वाली साधन है। विद्यालय स्तर पर महिला स्टूडेंट्स को साइकिल का मुफ्त वितरण करके नीतीश सरकार ने किशोरियों को सशक्त बनाने का सफल प्रयास किया है। प्रो. झा ने बताया कि सच कहा जाए तो जीवन के दिनचर्या को अबाध्य रूप से गतिमान बनाए रखने में साइकिल का योगदान निर्विवादित और अतिमहत्वपूर्ण है। साथ ही स्टूडेंट्स को साइकिल से आने- जाने के लिए प्रोत्साहित किया। मौके पर संस्था के स्टूडेंट्स ने साइकिल से आने जाने का वादा भी किया। इस मौके पर सबाहत अंजुम, राजीव कुमार, राजेश शर्मा, डॉ. अभिजीत, प्रो. गोपाल, प्रो. श्वेता, प्रो. रिशव, प्रो. पुष्प, निक्की, विवेकानंद, रविकांत,

प्रो. सुधांशु शेखर, प्रो. सुषमा, जागृति, जाहिदा, चंदन सहित सभी शिक्षक एवं शिक्षकेतर् कर्मचारी सहित छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने में रिषभ, चंदन व एके  ठाकुर ने विशेष भूमिका अदा की।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!