गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज बेगूसराय में भी होती है रूरल मैनेजमेंट की पढ़ाई
Ad Place!

गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज बेगूसराय में भी होती है रूरल मैनेजमेंट की पढ़ाई

THN Network 



गंगा ग्लोबल मैनेजमेंट कालेज में भी है स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड की सुविधा 

BINOD KARN

BEGUSARAI : भारत की अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर है। लगभग 70% भारत की आबादी गांव में रहती है। भारत की 47% अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर है। जब गांवों में इतनी अधिक आबादी है तो कैरियर बनाने की भी संभावनाएं हैं। ग्रामीण भारत का विकास बहुत तेजी से हो रहा है। जो युवा गांव की मिट्टी से जुड़े रहकर भारत की सामाजिक और आर्थिक विकास में रुचि रखते हैं उनके लिए रूरल मैनेजमेंट में कैरियर बनाना बहुत अच्छा चुनाव होगा

रूरल मैनेजमेंट में रोजगार की अपार संभावनाएं

आइए जानें रूरल मैनेजमेंट है क्या

रूरल मैनेजमेंट में छात्र-छात्राओं को बताया जाता है कि किस प्रकार से ग्रामीण संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग कर ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकें। रूरल मैनेजमेंट में कृषि और ग्रामीण विकास का अध्ययन कराया जाता है।

रूरल मैनेजमेंट और कैरियर 

ऐसी कई सरकारी और निजी संस्थाएं हैं जो मैनेजर, कंसलटेंट या रिसर्च एनालिस्ट पद पर रूरल मैनेजमेंट स्नातकोत्तर को रोजगार देती है। इसके अलावा फूड एंड एग्री बिजनेस में भी रूरल  मैनेजर्स के कई अवसर मौजूद हैं। रूरल मैनेजमेंट करके आपको अंतरराष्ट्रीय एनजीओ, संयुक्त राष्ट्र संघ और उनसे जुड़ी निजी एजेंसियां में भी जाने का मौका मिल सकता है।

क्यों करें रूरल मैनेजमेंट

रूरल मैनेजमेंट एक ऐसा कैरियर है जिसमें आप गांव की रीति रिवाज को कायम रखकर और शहर की ओर पलायन ना कर अपना कैरियर बना सकते हैं। अगर आप भी ग्रामीण विकास में अपना योगदान देने के साथ ही अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में रूरल मैनेजमेंट से स्नातकोत्तर करें और रूरल मैनेजर बन बनकर भारत की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान दें।

क्या कहते हैंGGIMS के प्राचार्य प्रो सुधा झा 

गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज रमजानपुर, बेगूसराय के प्राचार्य प्रो. सुधा झा का कहना है कि आर्यभट्ट ज्ञान विश्व विद्यालय, पटना से संबद्ध व एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त इस कालेज में समुचित क्लास रूम, लाइब्रेरी, परिसर के साथ ही हास्टल की सुविधा भी है। योग्य शिक्षकों व छात्रों की मेहनत के बदौलत कालेज के छात्र ने बीते सत्र में यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडल हासिल किया है। इतना ही नहीं यहां के कुल 32 छात्रों ने Distinction के साथ MBA की डिग्री प्राप्त कर GGIMS का मान बढ़ाया है। GGIMS में स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड की भी सुविधा उपलब्ध है।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!