बरौनी रिफाइनरी में महिला ठेका श्रमिकों के बीच जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
Ad Place!

बरौनी रिफाइनरी में महिला ठेका श्रमिकों के बीच जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

THN Network (Desk): 



BINOD KARN

BEGUSARAI: बरौनी रिफ़ाइनरी महिलाओं के प्रगति और विकास में निरंतर प्रयासरत रहती है। इसी कड़ी में सोमवार को बरौनी रिफ़ाइनरी की महिला कर्मचारियों ने डॉ. प्रज्ञा, डॉ. मित्तल जोगल, डॉ. अनामिका और डॉ. निहारिका, महिला रोग विशेषज्ञ के सहयोग से टाउनशिप में कार्यरत महिला ठेका श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें 50 से अधिक महिला श्रमिकों ने भाग लिया। उन्होंने व्यक्तिगत स्वच्छता, महिला संबंधित रोग, टीबी के लक्षण और उसके इलाज पर विस्तृत जानकारी दी। इस कार्यक्रम में महिला श्रमिकों ने विभिन्न बीमारियों से संबन्धित अपने संकोचों को दूर किया। इस अवसर पर महिला ठेका श्रमिकों को स्वच्छता किट का वितरण किया गया। रिफ़ाइनरी टाउनशिप में स्थित जीविका, बेगूसराय की “दीदी की रसोई” की महिलाओं को भी उनके बेहतरीन कार्य के लिए सम्मानित किया गया। 


इसके पश्चात ऑफिसर क्लब में बरौनी रिफाइनरी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया, जिसमें महिला कर्मियों के योगदान और समर्पण के भावना की सराहना की गई । आर के झा, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख, सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक (तकनीकी), तरुण कुमार बिसई, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), जी आर के मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), डॉ प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक (सामाग्री एवं संविदा), एस जी वेंकटेश, मुख्य महाप्रबंधक (टीएस एवं एचएसई), विशिष्ट अतिथि श्रीमती रूम्पा कुमारी, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, बेगूसराय, महाप्रबंधकगण, संजीव कुमार, अतिरिक्त महासचिव, बीटीएमयू, विनोद कुमार, सचिव, आईओओए, पीयूष कुमार राय, सीईसी, आईओओए तथा विप्स समन्वयक, श्रीमती मीनाक्षी ठाकुर की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया । विप्स की ओर से श्रीमती मीनाक्षी ठाकुर, वरिष्ठ प्रबन्धक (कर्मचारी संबंध) ने रिफाइनरी प्रबंधन का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रबंधन महिलाओं की रिफाइनरी में बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए महिलाओं से संबंधित कल्याणकारी प्रावधानों पर काफी काम कर रही है। इस अवसर पर उन्होंने विप्स द्वारा आयोजित विभिन्न गतिविधियों पर प्रस्तुति दी। 

इस मौके पर आर के झा ने अपने संबोधन में समाज में महिलाओं के अमूल्य योगदान पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा इंडियनऑयल महिलाओं को बेहतर कार्यस्थल, समान अवसर और अपनी प्रतिभा और मेहनत से आगे बढ़ने के अमूल्य अवसर प्रदान करता है। इंडियनऑयल में वरिष्ठ पदों पर भी कई महिलाएं बेहतरीन प्रदर्शन कर कॉर्पोरेशन के विकास में योगदान दे रही है। इसके साथ ही उन्होने यह भी कहा कि बरौनी रिफ़ाइनरी में भी महिला कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों को सुविधापूर्ण और सुरक्षित कार्यस्थल प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही बेगूसराय में गरीब परिवार की लड़कियों के लिए विभिन्न छात्रवित्ति योजनाओं के माध्यम से उन्हे सशक्त बनाने की दिशा में प्रयासरत है। बछवाड़ा में 50 बायो-गैस प्लांट की स्थापना के साथ महिला किसानों को भी आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग प्रदान किया गया। कार्यक्रम में दो बालिकाओं, दीक्षा कुमारी और आशी शांदिल्य, जिन्होने राष्ट्रीय स्तर पर तायक्वोंडो में पदक जीता, उन्हे भी सम्मानित किया गया। बरौनी रिफ़ाइनरी विप्स के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम और नाट्य भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया गया।  


सभा को संबोधित करते हुए विनोद कुमार ने देश के विकास और उन्नति में महिलाओं के योगदान को रेखांकित किया। संजीव कुमार ने अपनी बात रखते हुए महिला दिवस के ऐतिहासिक और वर्तमान परिदृश्य पर प्रकाश डाला तथा महिलाओं के विकास में और अधिक कार्य करने की बात कही। बरौनी रिफाइनरी, इंडियन ऑयल के विपणन कार्यालय, बॉटलिंग प्लांट और सीआईएसएफ इकाई की महिला कर्मचारियों के लिए संवाद का आयोजन किया । सभा को संबोधित करते हुए, श्रीमती रूम्पा कुमारी ने कहा कि इंडियन ऑयल महिलाओं को समान अवसर प्रदान करने में सरहनीय कार्य कर रहा है। महिलाओं को प्रेरित करते हुए उन्होने कहा, “अगर आप अपने जीवम में कुछ लक्ष्य हासिल करना चाहती हैं तो अवसर मिलने का इंतजार मत करें, अवसर को ढूँढे और उसका लाभ उठाएं। इसके साथ-साथ अपने संवैधानिक अधिकारों के बारें में जागरूक रहें, और अपने कर्तव्यों का पालन करें। समाज में प्रचलित लैंगिक असमानता को मिटाने के लिए महिलाओं को कदम उठाने की जरूरत है।  सत्य प्रकाश ने अपने सम्बोधन में कहा, समाज की शक्तिशाली महिलाऐं होने के नाते आपको उन स्‍थानों पर नज़र डालने की जरूरत है जहां असमानता उच्च है, तथा जिन बालिकाओं और महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए सहयोग की जरूरत है, उसके लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए । आपके सहयोग के लिए हम निरंतर समर्पित हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!