हरकी पौड़ी के तर्ज विकसित होगा सिमरिया गंगा घाट, CM नीतीश कुमार ने ब्लूप्रिंट पर लगाई मुहर
Ad Place!

हरकी पौड़ी के तर्ज विकसित होगा सिमरिया गंगा घाट, CM नीतीश कुमार ने ब्लूप्रिंट पर लगाई मुहर

बिहार डेस्क (THN Network)


BINOD KARN





BEGUSARAI : सिमरिया घाट का कायाकल्प होगा। इसे हरकी पौड़ी के तौर पर विकसित करने की योजना बनाई जा रही है।

दरअसल, CM नीतीश कुमार ने बुधवार को मिथिला, मगध व अंग जनपद के संगम स्थल पर अवस्थित सिमरिया गंगा पहुंच कर गंगा मैया व देवी - देवता की पूजा अर्चना की और उन्होंने सिमरिया घाट को राष्ट्रीय क्षितिज पर लाने व पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से तैयार ब्लू प्रिंट को देखकर अधिकारियों के साथ विमर्श किया। उसके बाद योजना को हरी झंडी दे दी। माना जा रहा है कि हरिद्वार के हरकी पौड़ी के तर्ज पर सिमरिया घाट को विकसित करने की बुनियाद CM नीतीश कुमार ने रख दी है।

इतना ही नहीं CM नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि योजनाओं को जल्द से जल्द धरातल पर लाएं, ताकि अगले वर्ष होने वाले अर्धकुंभ के समय श्रद्धालु भक्तों को इसका लाभ मिल सके।

बाद में उन्होंने पत्रकारों को बताया कि  

श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए सिमरिया घाट पर इंजीनियर के द्वारा बनाए गये नक्शा के अनुरूप स्नान घाट का निर्माण, धर्मशाला का निर्माण, स्थाई शौचालय का निर्माण, धार्मिक अनुष्ठान हेतु मंडप का निर्माण, ओपन स्टेज, स्नान घाट पर चेंजिंग रूम, गंगा आरती हेतु विनिदिष्ट स्थल, श्रद्धालुओं के लिए घाट पर बैठने की समुचित व्यवस्था, प्रकाश की समुचित व्यवस्था के साथ गंगा घाट के पूरब मुक्तिधाम को भी सब तरह से अब विकसित किया जाएगा।

CM नीतीश कुमार ने कहा कि स्नान करने वाले श्रद्धालुओं के लिए गंगा घाट पर गंगा पानी के नीचे तक सीढ़ी बनाया जाएगा। यहां हर वर्ष भारी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान करने के लिए आते हैं। कार्तिक मास में कल्पवास करने पहुंचते हैं। उन्हें कोई असुविधा न हो इसका प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 2023 में अर्धकुंभ यहां पर लगेगा। इसलिए अधिकारियों को कहा गया है कि जितना जल्दी हो सके कार्य को शुरू कर श्रद्धालुओं के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि मुक्तिधाम में बिजली व पारंपरिक शवदाह दोनों प्रकार की सुविधा होगी। साथ ही शवदाह गृह पहुंचने वाले को छत, पेयजल, शौचालय, बिजली, पानी सब सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

इससे पूर्व CM नीतीश कुमार जब गंगा घाट पहुंचे तो चारों तरफ खड़े कल्पवासियों को हाथ जोड़कर अभिवादन किया और उनका अभिवादन स्वीकार किया। बाद में उन्होंने सिमरिया घाट का निरीक्षण किया। 

निरीक्षण करने के बाद सड़क मार्ग से बरौनी NTPC हेलीपैड स्थल के लिए सडक मार्ग से रवाना हो गए।

CM के साथ में जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, मटिहानी से JD(U) MLA राजकुमार सिंह, बेगूसराय डीआईजी सत्यवीर सिंह, DM रोशन कुशवाहा एसपी योगेंद्र कुमार, ADM राजेश कुमार सिंह, DDC सुशांत कुमार, सदर SDM रामानुज प्रसाद सिंह मौजूद थे। मुख्यमंत्री से मिलने क्षेत्रीय विधायक रामरतन सिंह, JD(U) जिलाध्यक्ष रूदल राय, अमर कुमार, JD (U) प्रदेश मंत्री सह पूर्व MLC भूमिपाल राय आदि मिलने पहुंचे थे।

इधर दरभंगा स्नातक क्षेत्र से MLC सर्वेश कुमार ने CM नीतीश कुमार के इस कार्य की सराहना की है। उन्होंने कहा कि हरकी पौड़ी की तरह सिमरिया में जानकी पौड़ी निर्माण को लेकर वे लगातार आवाज उठाते रहे हैं और योजना को मूर्त रूप लेने तक उनका प्रयास जारी रहेगा।

इधर, JD (U) के सचेतक व मटिहानी MLA राजकुमार सिंह ने बताया कि इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 18 अक्टूबर को जलसंसाधन मंत्री संजय कुमार झा को यहां स्थल का मुआयना करने भेजा था। उस समय ही स्पष्ट हो गया था कि सिमरिया घाट के विकास में अब विलंब नहीं होगा। सिमरिया भी अब राष्ट्रीय फलक पर नजर आएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!