गंगा ग्लोबल बीएड कालेज में दो दिवसीय Micro-teaching Skills का आयोजन
Ad Place!

गंगा ग्लोबल बीएड कालेज में दो दिवसीय Micro-teaching Skills का आयोजन


THN Network


BINOD KARN 

BEGUSARAI : गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ टीचर एजुकेशन बेगूसराय ने दो दिवसीय RCEM उपागम के अनुसार पाठ-योजना के निर्माण एवं मुख्य सूक्ष्म शिक्षण कौशल अभ्यास (RCEM Approach of Lesson Planning and Core Micro-teaching Skills) हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के मुख्य प्रशिक्षक गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय, विलासपुर, छत्तीसगढ़ के प्रोफेसर संबित कुमार पाढ़ी हैं। 
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य प्रशिक्षक डॉ. पाढ़ी, प्राचार्य डॉ. नीरज कुमार के साथ प्राध्यापकों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलन कर किया।


केन्द्रीय विश्वविद्यालय विलासपुर, छत्तीसगढ़ के प्रोफेसर संबित कुमार पाढ़ी ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए RCEM एप्रोच आफ लेशन प्लानिंग और सुक्ष्म शिक्षण पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के प्लानिंग में प्रशिक्षुओं की जरूरतों का ध्यान रखना सबसे आवश्यक है। शिक्षण प्रक्रिया के नियोजन में समय प्रबंधन एक महत्वपूर्ण पहलू है।
प्राचार्य डॉ. नीरज कुमार ने स्वागत भाषण करते हुए कहा कि एक शिक्षक के लिए माइक्रो टीचिंग और लेशनप्लान बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस कार्यशाला का आयोजन आपको एक अच्छा शिक्षक बनाने के लिए किया जा रहा है। कार्यशाला का संयोजन डॉ. अनीथा एस ने किया। 
इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत कुमारी ममता, हर्षिता कुमारी तथा पल्लवी कुमारी ने स्वागत गीत से हुई, जबकि प्राचार्य डॉ. नीरजन कुमार, प्रो. विपिन कुमार एवं डॉ. अनीथा एस ने अंगवस्त्र व प्रतीक चिन्ह देकर मुख्य प्रशिक्षक का सम्मान किया।
कार्यशाला में सत्र 2023-25 एवं सत्र 2024-26 के सभी प्रशिक्षुओं के साथ प्राध्यापकगण शामिल रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!