23 अप्रैल को जिले में होगा योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप, भव्य तैयारी - Sports Championship
Ad Place!

23 अप्रैल को जिले में होगा योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप, भव्य तैयारी - Sports Championship

THN Network 

बेगूसराय जिला योग संघ की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

BINOD KARN

BEGUSARAI: जिला योग संघ की एक आवश्यक बैठक नागदह स्थित पंचगव्य आयुर्वेद अनुसंधान केन्द्र में आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता संघ अध्यक्ष  गुडाकेश कुमार ने की। बैठक में बेगूसराय जिला योग संघ के विस्तारीकरण को लेकर व्यापक विचार विमर्श किया गया। सर्वसम्मति से अनुमंडलस्तीय कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया। इसको लेकर सबसे पहले सभी पांच अनुमंडल में अनुमंडलस्तरीय पर संयोजक तथा सह संयोजक बनाने पर सहमति बनी। सदस्यों के चयन की जिम्मेदारी जिलाध्यक्ष को दी गई।

 इसके अलावे अप्रैल माह में जिला स्तरीय आयोजन को लेकर चर्चा की गई। जिसमें आगामी 23 अप्रैल को जिला स्तरीय योगासन स्पोर्टस चैम्पियनशिप के आयोजन करने का निर्णय लिया गया। इससे पहले प्रखंड स्तर पर योगा में रूची रचने वाले खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉटलीस्टेड करने की जिम्मेदारी अनुमंडल स्तरीय कमेटी को दी गई।

 बैठक में जिलाध्यक्ष गुडाकेश कुमार ने बताया कि जिला स्तरीय आयोजन के लिए पहले प्रखंड स्तर पर खिलाड़ियों की प्रतियोगिता निर्धारित की गई है। इसके लिए खिलाड़ियों के निबंधन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। निबंधित खिलाड़ी ही प्रखंड स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में चयनित होकर जिलास्तर की प्रतितियोगिता में भाग ले सकते हैं। 


वहीं योग एसोसिएशन ऑफ बिहार के संयुक्त सचिव रंधीर कुमार ने बताया कि अब अन्य खेलों की तरह योग को भी स्पोर्टस में जगह दी गई है। जिसको लेकर जिले में पहली बार प्रखंड स्तर से जिला स्तर तक के आयोजन की रूपरेखा तय की गई है। उन्होनें बताया कि इस योगासन स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप में जूनियर, सब जूनियर और यूथ वर्ग की प्रतियोगिता होगी। जिसमें 10 वर्ष से 20 वर्ष तक के बच्चे भाग ले सकते है। सब जूनियर में 10 से 14 वर्ष तक के खिलाड़ी, जूनियर में 14-17 वर्ष तक के खिलाड़ी तथा यूथ में 17-20 वर्ष के बच्चे भाग ले सकते हैं।

जिला योग संघ के सचिव संदीप कुमार ने बताया कि आयोजन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पहले निबंधन कराना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि नेशनल योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन के तहत उक्त प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिले में पहली बार योग शिक्षकों के लिए फेडरेशन द्वारा अप्रैल माह में ही एक प्रशिक्षण कैंप का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें योगा प्रशिक्षकों को फेडरेशन के नियमों की जानकारी और प्रतियोगिता के दौरान ऑफिसियल की क्या-क्या जिम्मेदारी होती है के बारे में जानकारी दी जाएगी। वहीं इस प्रतियोगिता के बाद फेडरेशन की पहली राज्य स्तरीय बैठक भी जिले में आयोजित होगी।

बैठक में शारीरिक शिक्षक अमरदीप कुमार, रौशन कुमार, गौरव आनंद, राजकुमार, मुनीलाल ठाकुर, राकेश कुमार, राजीव कुमार, राजीव कुमार सिंह, बालकृष्ण सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!