बेगूसराय में एक मंच पर आए दो DM साहब... और बन गए मोटिवेशनल स्पीकर
Ad Place!

बेगूसराय में एक मंच पर आए दो DM साहब... और बन गए मोटिवेशनल स्पीकर

THN Network







BINOD KARN


BEGUSARAI : एक मंच पर दो-दो DM साहब। जी हां, सोमवार को बेगूसराय में एक मंच को एक साथ दो-दो DM साहबों ने साझा किया और बन गए मोटिवेशनल स्पीकर। मौका था बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा आयोजित "मोटिवेशनल स्पीच एंड कैरियर काउंसिलिंग कार्यक्रम का। जाहिर तौर पर दोनों DM साहब यानी झांसी के DM रविन्द्र कुमार व बेगूसराय के DM रोशन कुशवाहा ने ना सिर्फ मिलकर बच्चों को एक साथ मोटिवेट करने का काम किया, बल्कि संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन भी किया। 

झांसी के DM व बेगूसराय जिले के मिट्टी के लाल रविन्द्र कुमार ने बतौर विशिष्ट अतिथि मोटिवेशनल कार्यक्रम में बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति का विकास उनके जन्मभूमि से जुड़ा रहता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में सफलता हासिल करने के बाद अपनी जन्मभूमि पर आकर किसी भी रूप में यथा तन-मन-धन से समाज में सकारात्मक योगदान करना चाहिए। उन्होंने जिले के अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों को जीवन में सफलता हेतू मोटिवेट करें। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा पूछे गए सवालों का भी श्री कुमार द्वारा जवाब देकर उन्हें मोटिवेट किया गया। 

इस अवसर पर बेगूसराय के DM रोशन कुशवाहा ने बच्चों को मोटिवेट करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति विशेष क्षमताओं से युक्त है, वे अगर यह ठान ले तो अपने जीवन में सबकुछ हासिल कर सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति के लिए उद्देश्य के संबंध में स्पष्टता होनी बहुत ही महत्वपूर्ण है। तभी वह उस दिशा की ओर अग्रसर हो सकता है। उन्होंने झांसी के DM रविन्द्र कुमार का उदाहरण देते हुए बच्चों से कहा कि श्री कुमार ने सर्वप्रथम IIT किया। फिर मर्चेण्ट नेवी में ऑफिसर बन कर काम किया। उसके बाद सिविल सेवा की परीक्षा उत्तीर्ण कर वर्तमान में DM के रूप में समाज निर्माण में अपना योगदान कर रहे हैं। श्री कुमार ने दो बार माउण्ट एवरेस्ट की चढ़ाई भी की, जो अप्रतिम है आप सभी को श्री कुमार के जीवन में हासिल किए गए सफलताओं से प्रेरणा लेनी चाहिए।

इस मौके श्री कुमार द्वारा लिखित पुस्तक "एवरेस्ट सपनों की उड़ान (सिफर से शिखर तक )" का वितरण कार्यक्रम में मौजूद विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को संबंधित विद्यालयों के लाइब्रेरी के लिए प्रदान किया गया।

इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी, BPO (सर्व शिक्षा अभियान), बेगूसराय सहित जिला के विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापकगण तथा वर्ग 9वीं एवं 10वीं कक्षा के छात्र / छात्रा मौजूद थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!