गंगा समग्र का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन बेगूसराय के गंगा ग्लोबल ज्ञान परिसर में, 11 फरवरी को होगा शुभारंभ
Ad Place!

गंगा समग्र का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन बेगूसराय के गंगा ग्लोबल ज्ञान परिसर में, 11 फरवरी को होगा शुभारंभ

बिहार डेस्क (THN Network)




BINOD KARN

BEGUSARAI: बेगूसराय के गंगा ग्लोबल ज्ञान परिसर में 11, 12 व 13 फरबरी 23 को होने वाले गंगा समग्र के राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारी को लेकर गंगा ग्लोबल बीएड काॅलेज रमजानपुर में 12 नवम्बर को बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता गंगा समग्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेन्द्र कुमार सिंह उर्फ लल्लू बाबू ने की।

गौरतलब हो कि इससे पूर्व गंगा समग्र का राष्ट्रीय अधिवेशन 15, 16 व 17 अप्रैल को लखनऊ ( उप्र) में हुआ था जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाग लिया था। बिहार के बेगूसराय में अगले वर्ष फरवरी में होने वाले अधिवेशन में मुख्य अतिथि को आमंत्रित करने को लेकर कई नामों पर चर्चा हुई है। लेकिन इस पर अंतिम फैसला होना बांकी रह गया। बेगूसराय में गंगा समग्र का राष्ट्रीय अधिवेशन होना इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि बेगूसराय गंगा के किनारे अवस्थित है।

बैठक की जानकारी देते हुए गंगा समग्र के उत्तर बिहार प्रांत के संयोजक सह एमएलसी सर्वेश कुमार ने कहा कि गंगा समग्र गंगा की स्वच्छता, निर्मलता व अविरलता को लेकर लंबे समय से काम करती आ रही है। इतना ही नहीं गंगा के किनारे जैविक खेती को प्रोत्साहित करने, पर्यावरण की रक्षा व मिट्टी संरक्षण की दिशा में काम कर रही है। इन कामों को बढ़ावा देने को लेकर अधिवेशन में व्यापक विमर्श किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि गंगा सिर्फ जल श्रोत नहीं है बल्कि जीवनदायिनी है। गंगा समग्र इसी बात को लेकर जागरूकता अभियान चला रही है।

उन्होंने बताया कि अधिवेशन की तैयारी को लेकर बैठक में व्यापक चर्चा हुई है। तैयारी समिति का गठन किया गया है। अधिवेशन को यादगार बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

बैठक में गंगा समग्र के राष्ट्रीय मंत्री रामाशंकर सिन्हा, जिला अध्यक्ष अवधेश कुमार सिंह, प्रांतीय बौध्दिक प्रमुख संतोष कुमार, संघ के प्रेम शंकर, गंगा समग्र के प्रांतीय महिला संयोजिका उषा रानी, गंगा समग्र जिला कमेटी के श्यामनंदन प्रसाद सिंह, एकलव्य व रजनीश कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!