Bhadohi Fire: 'मंच पर अभिनय, जलते दुर्गा पंडाल और चारों तरफ चीख पुकार...' भदोही लाक्षागृह कांड ने पलभर में कर दिया तहस-नहस
Ad Place!

Bhadohi Fire: 'मंच पर अभिनय, जलते दुर्गा पंडाल और चारों तरफ चीख पुकार...' भदोही लाक्षागृह कांड ने पलभर में कर दिया तहस-नहस



 उत्तर प्रदेश के भदोही शहर (Bhadohi) में उस वक्त रविवार की रात को हाहाकार मच गया जब एक दुर्गा पूजा पंडाल (Durga Puja Pandal) में भीषण आग लग गई. इस घटना में दो बच्चे समेत 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 64 लोग झुलस गए. ये हादसा बीती रात करीब 9 बजे हुआ जब दुर्गा पूजा पंडाल में दर्शन करने के लिए अपने परिवार के साथ आए लोग उस भीषण आग की चपेट में आ गए.


पंडाल में दुर्गा माता के दर्शन के लिए करीब 150 से ज्यादा लोग उस वक्त मौजूद थे. जिस वक्त ये घटना हुई उस समय मंच पर नाटक शुरू हुआ ही था कि अचानक मंच के पास वाले हिस्से में आग लग गई. आग इतनी तेजी से फैली कि लोगों को समझ पाने का मौका भी नहीं मिला. चारों तरफ चीख-पुकार मच गई. लोगों ने भागने का प्रयास किया लेकिन तब तक आग ने पूरे पंडाल को अपनी चपेट में ले लिया था. 


तालाब में कूदे लोग


हालात इस कदर बदतर हुए कि पंडाल के पीछे बने तालाब में लोगों ने छलांग लगाकर अपनी जान बचायी. वहीं, कुछ लोगों ने साहस दिखाते हुए पंडाल में लगी आग को भी बुझाने का प्रयास किया हालांकि वो इसमें सफल ना हो सके और पलभर में ही पूरा पंडाल तहस-नहस हो गया. 


शॉर्ट सर्किट के चलते लगी आग


बताया जा रहा है जिस वक्त आग लगी उस दौरान नाटक का मंचन चल रहा था. करीब 8 से 9 सेंकड तक सब ठीक था और पंडाल में मौजूद ने नाटक का आनंद उठाना अभी शुरू ही किया था कि आग ने अपना भयानक रूप ले लिया. आग में झुलसी एक महिला ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, करंट से आग लग गई और हम भाग नहीं सके. दमकल विभाग की शुरुआती जांच में शॉर्ट सर्किट आग की वजह बतायी जा रही है.


इस घटना में 64 लोग झुलस गए जिसमें से 42 वाराणसी रेफर किए गए हैं तो वहीं औराई-18 और प्रयागराज 4 रेफर हुए हैं. वहीं, ‌मृतकों में एक 10 साल का बच्चा, 8 साल का हर्षवर्धन समेत अंकुश सोनी, पुत्र दीपक उम्र-12, जेठूपुर हैं और जया देवी पत्नी रामापति उम्र-45, पुरुषोत्तमपुर हैं. हादसे के बाद अब आग पर काबू पा लिया गया है. वहीं, दमकल विभाग की शुरुआती जांच में शॉर्ट सर्किट आग की वजह बतायी जा रही है. 


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!