बरौनी रिफाइनरी ने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत किया विविध कार्यक्रम का आयोजन, लगाए फलदार पौधों की प्रदर्शनी
Ad Place!

बरौनी रिफाइनरी ने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत किया विविध कार्यक्रम का आयोजन, लगाए फलदार पौधों की प्रदर्शनी

THN Network 



BINOD KARN


BEGUSARAI: बरौनी रिफ़ाइनरी द्वारा जुलाई 1-15, 2023 तक मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत 9 जुलाई को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बरौनी रिफाइनरी के कल्याण केंद्र में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की गई। इस कार्यक्रम का नेतृत्व डॉ. प्रशांत राऊत, मुख्‍य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) द्वारा किया गया। इस अवसर पर आशीष आनंद, उप महाप्रबंधक (ईएमएस), आईओओए के प्रतिनिधि, बीटीएमयू के प्रतिनिधि , कल्याण केंद्र के सचिव व प्रतिनिधि मण्डल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण शामिल हुए। पर्यावरण संरक्षण, संवर्धन व स्वच्छ वातावरण को समर्पित इस पौधारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत कल्याण केंद्र में कर्मचारियों द्वारा पौधे लगाए गए। इस अवसर पर कर्मचारियों को संबोधित करते हुए डॉ. प्रशांत राऊत ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने आस-पास हरा भरा वातावरण बनाए रखना चाहिए एवं प्रकृति के लिए सदैव कृतज्ञ होकर इसकी सुरक्षा के लिए जागरूक रहना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि स्वच्छता व हरियाली एक सकारात्मक व समृद्ध वातावरण का निर्माण करते हैं। हमें एक स्वस्थ व स्वच्छ जीवनशैली विकसित करने के लिए हमेशा प्रयासरत रहना चाहिए। इस कार्यक्रम  में बड़ी संख्या मे लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर कल्याण केंद्र में कर्मचारियों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए प्रेरित भी किया गया । 


कार्यक्रम के दौरान डॉ. प्रशांत राऊत , मुख्‍य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) द्वारा समस्त लोगों को स्वच्छ्ता शपथ दिलाई गई एवं उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर डॉ. प्रशांत राऊत के नेतृत्व में लोगों ने श्रमदान भी किया। स्वच्छता के संदेश को लोगों तक पहुंचाने एवं प्रचार-प्रसार के उदेश्य एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के उदेश्य से  निर्मित जूट बैग का वितरण भी किया गया । 

 लगाया गया फलदार  पौधों की प्रदर्शनी



बरौनी रिफाइनरी में 1 से 15 जुलाई 2023 तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए अनेको कार्यक्रम किए जा रहे है। इसी कड़ी में 8 जुलाई को बरौनी रिफाइनरी के ऑफिसर क्लब में वीएनआर नर्सरी, रायपुर के सहयोग से फलदाई पौधों का प्रदर्शनी लगाया गया। प्रदर्शनी का विधिवत उद्घाटन श्रीमती कामना झा, अध्यक्ष, जागृति क्लब ने किया। इस प्रदर्शनी को लगाए जाने का मुख्य उदेश्य लोगों को विभिन्न तरह के फलदार प्रजातियों के पौधों से अवगत कराना था। इस प्रदर्शनी में मुख्यतः ड्रैगन फ्रूट – सफेद, ड्रैगन फल – लाल, सहजन - मोरिंगा, अंजीर – डीना, अमरूद – सफल, जामुन-बहडोली, कटोल गोल्ड, वैक्स-एप्पल - मैरून आदि जो की ग्राफटेड हाइब्रिड प्रजाति की पौधे है, जिसे कही भी जैसे छत पर, गमले आदि में आसानी से लगाया जा सकता है। इन पौधों की खासियत है कि ये कम समय में फल देने शुरू कर  देते हैं।  इन पौधों की प्रदर्शनी से इंडियनऑयल की नेट जीरों 2046 के लक्ष्य को हासिल करने में अत्यंत सहायक सिद्ध होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!