इन्वेस्टर मीट से छोटे -छोटे उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह
Ad Place!

इन्वेस्टर मीट से छोटे -छोटे उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह


THN Network


बरौनी रिफाइनरी में पीपी इन्वेस्टर मीट का किया गया आयोजन 


BINOD KARN

BEGUSARAI : बरौनी रिफाइनरी के ऑफिसर क्लब में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, बरौनी रिफाइनरी एवं उद्योग विभाग, बिहार सरकार के सहयोग से भव्य इन्वेस्टर मीट का आयोजन 22 फरवरी को किया गया। बरौनी रिफाइनरी में आयोजित इन्वेस्टर मीट में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री, भारत सरकार सह क्षेत्रीय सांसद गिरिराज सिंह ने अपनी उपस्थिति से सभी का मनोबल बढ़ाया। मंत्री श्री सिंह ने कहा, “बरौनी रिफाइनरी एवं उद्योग विभाग, बिहार सरकार व्दारा इस तरह के कार्यक्रम बेगूसराय में करने को लेकर सराहना की। कहा इससे बेगूसराय के छोटे व्यापारियों को नए-नए आइडिया मिलेगा जिससे छोटे व्यापारी लाभाविन्त होंगे। उन्होंने कहा कि बरौनी रिफाइनरी का विस्तार किया जा रहा जिससे यह रिफाइनरी 6 एमएमटीपीए से 9 एमएमटीपीए हो जाएगी । बरौनी रिफाइनरी में पॉली-प्रोपलीन का उत्पादन किया जाएगा, जिससे बेगूसराय में  प्लास्टिक उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि अभी तक बिहार में प्लास्टिक उद्योग नहीं के बराबर है । पेट्रोकेमिकल के उत्पादन से प्लास्टिक उद्योग की स्थापना में काफी सहायक सिद्ध होगी, क्योंकि प्लास्टिक उद्योग चलाने के लिए  कच्चे माल की प्राप्ति बरौनी रिफाइनरी से प्राप्त हो जाएगी।“ इस अवसर पर उपस्थित व्यापारियों को प्लास्टिक उद्योग में इन्वेस्ट करने की अपील की। अंत में मंत्री ने बरौनी रिफाइनरी, इंडियन ऑयल के प्रयासों की भूरी- भूरी प्रशंसा की।

इससे पहले केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह, बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव (उद्योग विभाग) संदीप पौण्डरीक, कार्यपालक निदेशक एवं  रिफाइनरी प्रमुख सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक (पी.सी.), ए. एस. साहनी, निदेशक (उद्योग विभाग), बिहार सरकार पंकज दीक्षित एवं विवेक रंजन मैत्रेय, निदेशक, हथकर्घा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उदघाटन किया। इस अवसर पर बेगूसराय के जिला पदाधिकारी श्री रोशन कुशवाहा भी मौजूद थे ।  

इन्वेस्टर मीट में बरौनी रिफाइनरी के जी.आर. के.मूर्ति  मुख्य महाप्रबंधक,परियोजना, डॉ. प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक, मानव संसाधन, सुब्रता कुमार सरकार, मुख्य महाप्रबंधक, तकनीकी, वरिष्ठ अधिकारीगण, उद्योग विभाग, बिहार सरकार वरिष्ठ अधिकारीगण एवं बिहार के औद्योगीक जगत के महत्वपूर्ण व्यापारी उपस्थित थे। 

इस मीट में भारत के साथ-साथ बिहार में प्लास्टिक क्षेत्र की बढ़ती मांग पर मनोज कुमार झा, महाप्रबंधक-पेट्रोकेमिकल, इस्ट जोन प्रमुख, आईओसीएल द्वारा प्रस्तुति दी गई वही  उद्योग विभाग, बिहार सरकार के प्रतिनिधि द्वारा  प्लास्टिक में निवेश की संभावनाओं पर विस्तृत प्रस्तुति दी गई ।
इससे पूर्व सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख ने इन्वेस्टर मीट पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम सभी बरौनियन के लिए अत्यंत प्रसन्नता का विषय है कि उद्योग विभाग बिहार सरकार ने इस कार्यक्रम को मेजवानी करने का अवसर हमें प्रदान किया है। बीआर 9 परियोजना को पूर्ण हो जाने के बाद बरौनी रिफाइनरी 6 एमएमटीपीए से 9 एमएमटीपीए हो जाएगी। पॉली-प्रोपलीन उत्पादन से इस क्षेत्र में प्लास्टिक उद्योग की स्थापना में काफी सहायक सिद्ध होगी। बीआर-9 पॉली-प्रोपलीन (पीपी) इकाई के साथ, बरौनी रिफाइनरी बिहार का पहला पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स बन जाएगा जो डाउनस्ट्रीम प्लास्टिक उद्योगों और सहायक प्रसंस्करण इकाइयों के माध्यम से इस क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक नए युग की शुरुआत करेगा। ए. एस. साहनी, कार्यपालक निदेशक (पी.सी.), बीडी सीओ ने कहा कि प्लास्टिक उद्योग को बढ़ावा देने में आईओसीएल का पेट्रोकेमिकल इकाई पूरी मदद करेगा। इस उद्योग में इन्वेस्ट करने वाले उद्यमियों को जरूरत पढ़ी तो हम तकनीकी प्रशिक्षण भी देंगे। इस तरह के और भी कार्यक्रम आयोजित करेंगे जिससे इस क्षेत्र में इन्वेस्ट करने वाले उद्यमियों की संका को दूर किया जा सकेगा ।संदीप पौंड्रिक अपर मुख्य सचिव (डी.आई.), बिहार सरकार ने उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में प्लास्टिक उद्योग की अपार संभावनाएं है। बिहार में प्लास्टिक उद्योग अभी नहीं के बराबर है। बिहार सरकार का इस दिशा में सकारात्मक पहल है कि बिहार में प्लास्टिक उद्योग की स्थापना की जाए। उन्होंने बिहार सरकार द्वारा प्लास्टिक उद्योग के नीतियों के बारे में विस्तृत से प्रकाश डाला। प्लास्टिक उद्योग के लिए कच्चे माल की प्राप्ति बरौनी रिफाइनरी के बीआर 9 परियोजना के पूर्ण हो जाने से प्राप्त हो जाएगी। क्योंकि पेट्रोकेमिकल एवं पॉली-प्रोपलीन  के उत्पादन से सस्ते दर एवं आसानी प्लास्टिक उद्योग को प्राप्त हो जाएगी ।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!