डिजिटल इंडिया वीक को धरातल पर लाना डीसीसीएस की बड़ी खासियत: मेयर पिंकी देवी
Ad Place!

डिजिटल इंडिया वीक को धरातल पर लाना डीसीसीएस की बड़ी खासियत: मेयर पिंकी देवी


THN Network 

कंप्यूटर का ज्ञान हो तो दुनिया में कहीं नहीं भटक सकते, लेन-देन में भी परेशानी नहीं

स्वच्छता अभियान में डीसीसीएस के बच्चों ने किया डिजिटल जागरूकता अभियान में सहयोग का वादा
 
डिजिटल साक्षर होना समय की मांग, डीसीसीएस का लाभ उठाएं छात्र-छात्राएं: पूर्व मेयर संजय कुमार

बेगूसराय: डिजिटल इंडिया वीक के समापन पर सोमवार को वीपीएस कंप्यूटर व जिला कंप्यूटर केंद्र सोसायटी (डीसीसीएस) के संयुक्त तत्वावधान
में समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि मेयर पिंकी देवी ने कहा कि डिजिटल इंडिया वीक के दौरान डीसीसीएस ही नहीं वीपीएस कंप्यूटर ने बच्चों को डिजिटल युग की महत्ता से अवगत कराया यह बड़े हर्ष की बात है। डीसीसीएस व्दारा डिजिटल इंडिया वीक को धरातल पर उतारने के लिए उन्होंने वीपीएस कंप्यूटर के निदेशक वीएन ठाकुर की सराहना की।

उन्होंने कहा कि बेगूसराय के विद्यालय के छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर शिक्षा के माध्यम से प्रशिक्षित कर भविष्य संवारने के काम की जितनी प्रशंसा की जाय कम होगी। जिला कंप्यूटर केंद्र में आकर मुझे बहुत कुछ जानने का मौका मिला। छात्राओं का उद्बोधन सुनकर लगा की यहां प्रतिभा की कमी नहीं है। यह देख कर प्रसन्नता हुई कि यहाँ विद्यालय के बच्चों के साथ-साथ आसपास के युवा भी कंप्यूटर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। यह अत्यंत सराहनीय पहल है।

वीपीएस कंप्यूटर द्वारा संचालित जिला कंप्यूटर केंद्र सोसायटी (डीसीसीएस) के इस समारोह में 
उन्होंने कहा कि जिला कंप्यूटर केंद्र एक अनोखा प्रयास है जो जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में पीपीपी मोड में जिले के युवाओं को कंप्यूटर प्रशिक्षण के माध्यम से कुशल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। डिजिटल इंडिया वीक के माध्यम से युवाओं में इसके प्रति जागरूकता और रूचि पैदा करके देश को सशक्त बनाने में वीपीएस के निदेशक और उनकी टीम धन्यवाद के पात्र हैं। 
विशिष्ट अतिथि पूर्व मेयर संजय कुमार ने कहा कि आज डिजिटल इंडिया वीक की सार्थकता सिद्ध हुई है कि बेगूसराय जैसे छोटे शहरों में भी युवा डिजिटल पेमेंट और कंप्यूटर शिक्षा से बढ़ चढ़ कर जुड़ रहे हैं और यही कारण है कि आज भारत डिजिटल पेमेंट में विश्व में अग्रणी है। इतना ही नहीं भारत सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में भी पूरे विश्व में अपना बर्चस्व कायम किया है। अगर कंप्यूटर का ज्ञान आपको हो तो दुनिया में आप कहीं नहीं भटक सकते हैं और न लेन-देन में परेशानी हो सकती है।
भारत के लोग आज विश्व की बड़ी बड़ी कंपनियों में बड़े पदों पर आसीन हैं।
उन्होंने कहा कि डिजिटल साक्षर होना समय की मांग है और डीसीसीएस का लाभ छात्र-छात्राओं को उठाना चाहिए।
इस अवसर पर निदेशक वीएन ठाकुर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए जिला कंप्यूटर केंद्र की गतिविधियों और उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि सन 2010 से जिला कंप्यूटर केंद्र जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में चल रहा है। अबतक 4000 से अधिक सरकारी विद्यालय के बच्चों के साथ- साथ आठ हजार से अधिक युवाओं को भी कंप्यूटर प्रशिक्षण के माध्यम से कुशल बनाने का काम किया गया है। संस्थान द्वारा आयोजित रोजगार मेले के माध्यम से उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास किया और इसमें काफी हद तक सफलता भी मिली है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष संस्थान डिजिटल इंडिया वीक के माध्यम से न्यूनतम शुल्क पर बेगूसराय के युवाओं को कंप्यूटर प्रशिक्षण से जोड़ने के साथ- साथ डिजिटल भारत में अपनी सहभागिता भी सुनिश्चित की है। 
इस अवसर पर शैक्षणिक निदेशक ई• अमरेन्द्र कुमार ने कहा कि संस्थान डिजिटल इंडिया वीक (25 जूलाई से 31 जूलाई) में अपने सभी ब्रांचों पर पहले दिन साइबर सिक्योरिटी, दूसरे दिन डिजिटल लेन देन, तीसरे दिन डिजिटल लिटरेसी, चौथे दिन क्लाउड टेक्नोलॉजी, पांचवे दिन ई- गवर्नेंस, छठे दिन ई- कॉमर्स एवं सातवें दिन व समापन पर डिजिटल मीडिया मार्केटिंग आदि विषयों पर डिजिटल इंडिया के प्रति छात्र-छात्राओं को जागरूक करने का प्रयास किया। वहीं मौलाना मजहरुल हक़ विश्वविद्यालय के ज्ञान संवर्द्धन केंद्र के प्राचार्य ललन कुमार सिंह ने भी युवाओं को डिजिटल इंडिया वीक के महत्व को बच्चों के बीच साझा किया।
इस अवसर संस्थान की छात्रा शबिया शमीम एवं शादमा तबस्सुम ने डिजिटल इंडिया के महत्वों को अपने उद्बोधन के माध्यम से व्यक्त किया।
इस कार्यक्रम में संस्थान के सभी प्रशिक्षक प्रशांत कुमार, सुश्री प्रियंका, संतोष कुमार सहित संस्थान के लगभग 100 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। संस्थान के विपणन प्रभारी संतोष कुमार उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!