CM का 'समाधान यात्रा' पहुंचा बेगूसराय, नीतीश ने लिया विकास योजनाओं का जायजा, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश
Ad Place!

CM का 'समाधान यात्रा' पहुंचा बेगूसराय, नीतीश ने लिया विकास योजनाओं का जायजा, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

THN Network (Desk): 


BINOD KARN

BEGUSARAI: CM नीतीश कुमार ने 16 फरवरी को 'समाधान यात्रा' के क्रम में बेगूसराय जिले में विभिन्न विभागों के विकास योजनाओं का जायजा लिया। CM ने जिले में विकास कार्यों से संबंधित योजनाओं का शिलापट्ट अनावरण कर एकीकृत उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। उन्होंने 31.78 करोड़ रुपये की लागत वाली 26 योजनाओं का उद्घाटन एवं 66.14 करोड़ रुपये की लागत वाली 29 योजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने बेगूसराय सदर प्रखंड में प्रखंड - सह - अंचल कार्यालय सह-आवासीय भवन एवं निरीक्षण कमरे के भवन निर्माण कार्य का शिलापट्ट अनावरण कर शिलान्यास किया।

नीतीश कुमार ने बेगूसराय जिलान्तर्गत बेगूसराय सदर प्रखंड की पंचायत चिलमिल स्थित ग्राम कंकौल का भ्रमण कर विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कराए गए विकास कार्यों का जायजा लिया। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, कंकौल के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने बालिकाओं से संवाद कर पठन-पाठन एवं मिल रही सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। छात्राओं ने मुख्यमंत्री के आगमन पर स्वागत गान प्रस्तुत किया एवं बाल विवाह तथा दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों पर आधारित नाटक का मंचन किया। इस दौरान कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय कंकौल की पूर्ववर्ती छात्रा अनुपमा कुमारी ने मुख्यमंत्री को बताया कि वर्ष 2019-20 में उन्होंने इसी विद्यालय से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की हैं। इसके बाद बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर चयनित होकर सेवा दे रही हैं। विद्यालय प्रांगण में कराटे का प्रशिक्षण ले रही बालिकाओं के संबंध में स्कूल प्रबंधन द्वारा मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई।


उच्च माध्यमिक विद्यालय, कंकौल में छात्रों ने अम्ल और क्षार की अभिक्रिया से संबंधित दिया डेमॉस्ट्रेशन

पढ़ाई के संबंध में पूरी जानकारी लेने के बाद CM ने शिक्षकों से कहा कि आप सभी बच्चों को ठीक ढंग से पढ़ाएं ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो। उन्होंने उत्क्रमित मध्य विद्यालय, कंकौल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान द्वितीय वर्ग के बच्चों को शिक्षिका द्वारा खेल-खेल में पढ़ाए जाने को देखकर मुख्यमंत्री प्रसन्न हुए। उन्होंने शिक्षा विभाग अंतर्गत बिहार शिक्षा परियोजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुख्यमंत्री अक्षर आंचल योजना और गोल्डेन एजुकेशन बिहार एप से संबंधित लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत जिला जल एवं स्वच्छता समिति, बेगूसराय द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। भ्रमण के क्रम में नीतीश कुमार ने स्थानीय लोगों से संवाद कर उनकी समस्याएं सुनीं और उनके यथाशीघ्र समाधान हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति एवं नियमित पठन-पाठन देखने का काम जीविका दीदियों को दिया गया है और इस संबंध में किसी विद्यालय में शिकायत मिलने पर जब जीविका दीदी इसकी शिकायत करें तो जिलाधिकारी इसे गंभीरता से लेते हुए अग्रेतर कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन जरूरतमंद लोगों को इंदिरा आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, उन्हें चिह्नित कर राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ दें।
CM ने कहा कि जब हमें बिहार में काम करने का मौका मिला तो वर्ष 2006-07 में ही जेपी आंदोलन में जेल गए लोगों के लिए पेंशन योजना की शुरूआत की। इसके लिए कमेटी भी बनाई गई थी। बेगूसराय जिले के जीविका के स्वयं सहायता समूहों से जुड़ीं सतत् जीविकोपार्जन योजना की लाभार्थी जीविका दीदियों द्वारा निर्मित उत्पादों से संबंधित लगाई गई प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। इस क्रम में उन्होंने सतत् जीविकोपार्जन योजना के लाभार्थियों को निवेश निधि के तहत देय राशि से संबंधित सांकेतिक चेक प्रदान किया। उन्होंने अंतर्जातीय 1 of 2 प्रोत्साहन अनुदान योजना एवं मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना के लाभार्थियों को सांकेतिक चेक प्रदान किया। मुख्यमंत्री द्वारा दिव्यांगजन सशक्तीकरण छात्र योजना के तहत दिव्यांगजनों को निःशुल्क दी जाने वाली बैट्री चालित ट्राई साइकिल की चाबी प्रदान की गयी। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत चयनित छात्रों को मुख्यमंत्री ने प्रमाण पत्र प्रदान किया। समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत जिला बाल संरक्षण इकाई, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण कोषांग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। बेगूसराय प्रखंड कार्यालय अवस्थित ई-किसान भवन का निरीक्षण किया। प्रशिक्षण कक्ष में ट्रेनिंग ले रहीं जीविका दीदियों के संबंध में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालामुरुगन डी. ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीविका दीदियों को ठीक ढंग से प्रशिक्षित करें ताकि उनकी आमदनी में बढ़ोतरी हो। जीविका के स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से गरीब तबके के लोगों का आर्थिक और सामाजिक उत्थान हो रहा है। बिहार की प्रगति में जीविका दीदियां अपनी महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।

 जीविका दीदियों ने मुख्यमंत्री के आगमन पर स्वागत गान प्रस्तुत किया। कृषि विभाग के अंतर्गत जैविक कॉरिडोर योजना, मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के तहत ड्रीप एवं मल्च आधारित स्ट्रॉबेरी की खेती, बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति और कृषि में नवाचार कार्य आदि से संबंधित लगाई गई प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। उन्होंने कृषि यांत्रिकीकरण योजना के अंतर्गत फसल अवशेष प्रबंधन हेतु रिपर कम बाइंडर की चाबी लाभार्थियों को प्रदान की। जिला उद्योग केंद्र द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों, नेताओं एवं जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया गया। भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने जगह-जगह मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, विधि मंत्री सह बेगूसराय जिले के प्रभारी मंत्री शमीम अहमद, जदयू विधायक राजकुमार सिंह, राजद विधायक राजवंशी महतो, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अपर पुलिस महानिदेशक लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालामुरुगन डी. मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, आयुक्त मुंगेर प्रमंडल संजय कुमार सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक बेगूसराय बाबू राम, जिलाधिकारी बेगूसराय रौशन कुशवाहा, पुलिस अधीक्षक बेगूसराय योगेंद्र कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!