Barauni Refinery में 250 तरह की पुष्पों की प्रदर्शनी, DM ने प्रदर्शनी को सराहा
Ad Place!

Barauni Refinery में 250 तरह की पुष्पों की प्रदर्शनी, DM ने प्रदर्शनी को सराहा

THN Network (Desk): 



BINOD KARN

BEGUSARAI: बरौनी स्थित IOCL रिफ़ाइनरी में 23वीं वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में कुल 250 प्रकार के फूल व सब्जियों की वेराइटी को प्रदर्शित किया गया। पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन बेगूसराय के DM रोशन कुशवाहा और रिफाइनरी प्रमुख सह ED आर के झा ने संयुक्त रूप से किया। 





इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि DM रोशन कुशवाहा ने बरौनी रिफ़ाइनरी प्रबंधन द्वारा आयोजित वार्षिक पुष्प प्रदर्षनी की सराहना की और कहा कि यह एक बहुत ही मनोरम आयोजन है। उन्होंने आम जनता को भी इस प्रदर्शनी का हिस्सा बनाने के लिए प्रबंधन की सराहना की और कहा कि इस तरह के आयोजन से पूरे नगर का वातावरण खुशनुमा होता है तथा बेगूसराय निवासियों में नई उर्जा का संचार होता है। DM ने कहा कि बेगूसराय ज़िले के लिए यह पुष्प प्रदर्शनी हर साल एक सुहावना अनुभव लाता है। इससे सभी को पर्यावरण संरक्षण का संदेश मिलता है। उन्होंने कहा कि बरौनी रिफ़ाइनरी अपने हरित पहलों के माध्यम से पर्यावरण स्थिरता और प्राकृतिक सामंजस्य की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। इसके लिए पूरी टीम को बधाई।




रिफाइनरी प्रमुख आर के झा ने कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए DM रोशन कुशवाहा को धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि “इंडियनऑयल वर्ष 2046 तक नेट ज़ीरो कॉर्पोरेशन बनने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बरौनी रिफ़ाइनरी अपने हरित पहलों के माध्यम से आने वाली पीढ़ियों के लिए एक हरित और स्वच्छ पृथ्वी के निर्माण में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पुष्प प्रदर्शनी भी इसी संकल्प का परिचायक है। श्री झा ने कहा कि पहली बार पुष्प प्रदर्शनी टाउनशिप से बाहर रिफ़ाइनरी में भी आयोजित किया है, ताकि हमारी रिफ़ाइनरी के अंदर का वातावरण भी स्वच्छ और सुगम बने।
मालूम हो कि रिफाइनरी प्रबंधन अपनी नीति “हर कदम प्रकृति के संग” नीति के तहत हर साल पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन करती है। इसी कड़ी में इस साल भी रिफाइनरी प्रबंधन की ओर से 17 व 18 फरवरी को दो दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन रिफाइनरी टाउनशिप स्थित नर्सरी में किया गया। इस साल पुष्प प्रदर्शनी का विषय  “हरित संकल्प को सुदृढ़ करना” था। 




पुष्प प्रदर्शनी में 63 पर्यावरण मित्रों और सहेलियों (मालियों) को उनकी लगन, मेहनत एवं सराहनीय कार्य के लिए उपहार देकर साम्मानित किया गया। इस अवसर पर किडजी स्कूल के बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण पर रंगारंग कार्यक्रम से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। जागृति क्लब के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा मैजिक शो का भी आयोजन किया गया। आगंतुकों के लिए बेगूसराय के विभिन्न कंपनियों द्वारा स्टॉल लगाए गए। इस अवसर पर बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक (तकनीकी), सत्य प्रकाश, समादेष्टा, सीआईएसएफ़, आर के सिंह, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), ए के तिवारी, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), तरुण कुमार बिसई,  मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), जी आर के मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक (सामाग्री एवं संविदा), डॉ प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक (टीएस एवं एचएसई), एस जी वेंकटेश, सचिव, आईओओए, विनोद कुमार, सचिव कल्याण केंद्र, भोगेंद्र कमल, बीटीएमयू के प्रतिनिधि, जागृति क्लब की अध्यक्ष कामना झा, उप मेयर अनीता देवी, वरिष्ठ अधिकारीगण, महिलाएं, बच्चे और आम जनमानस उपस्थित थे ।
प्रदर्शनी के दूसरे दिन शाम को बेगूसराय के DIG बाबू राम, विशिष्ट अतिथिगण बेगूसराय SP योगेंद्र कुमार, BMP के समादेष्टा मनोज तिवारी तथा अन्य अतिथियों की उपस्थिति में BRDAV स्कूल एवं केन्द्रीय विद्यालय के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके वातावरण और रंगीन कर दिया। पुष्प प्रदर्शनी के दौरान आयोजित किए गए विभिन्न प्रतियोगिताओं के 170 विजेताओं को भी सम्मानित किया गया। इस प्रदर्शनी में लगभग 250 प्रकार के पुष्प अथवा सब्जियों को प्रदर्शित किया गया। इनमें गेंदा, डाहलिया, गुलाब, पेटुनीया, ग्रीडियोलस, गलडुडी, कैलेंडुला, पेन्ज़ी, बेडानीया, गजनी, सैल्विया, क्लियांथस, स्नेरिया, लिएनेरिया, इंप्रेशन, लिलिअम, एलियासम, ब्रह्मांड, डायन्थस, जेरियम, बरबाबी, पॉपमी, निमुलुस इत्यादि शामिल थे। रिफ़ाइनरी के अंदर आयोजित गार्डेन में अग्नि एवं सुरक्षा विभाग को विजेता घोषित किया गया। विजेताओं का चयन पूषा कृषि विश्व विद्यालय की डॉ रोशनी अग्निहोत्री, डॉ नेहा कान्त और डॉ रंजन चौधरी, हृदय रोग विशेषज्ञ द्वारा किया गया। पुष्प प्रदर्शनी के आकर्षण सेलफ़ी पॉइंट, जी20, इंडियनऑयल हरित संकल्प, फूलों की मनमोहक शृंखला, बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टेर्स और व्यसकों के लिए बेहतरीन स्टॉल हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!