वीपीएस कंप्यूटर द्वारा संचालित जिला कंप्यूटर केंद्र में प्रमाण-पत्र वितरण सह मार्गदर्शन समारोह का आयोजन
Ad Place!

वीपीएस कंप्यूटर द्वारा संचालित जिला कंप्यूटर केंद्र में प्रमाण-पत्र वितरण सह मार्गदर्शन समारोह का आयोजन



THN Network

कंप्यूटर की शिक्षा अब आप्शनल नहीं अनिवार्य हो गया है : डीआईओ मनीष कुमार मिश्रा

BINOD KARN 

BEGUSARAI : जिला कंप्यूटर केंद्र में गुरुवार को प्रमाण-पत्र वितरण सह मार्गदर्शन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी मनीष कुमार मिश्रा, एसएनएनआर कालेज के पूर्व प्राचार्य सह आर्यभट्ट के निदेशक प्रो. अशोक कुमार सिंह अमर, डीआरएम आईआरए प्रोजेक्ट ज्योतिरादित्य, वीपीएस कंप्यूटर के निदेशक वीएन ठाकुर व वीपीएस के महाप्रबंधक ललन कुमार सिंह,मार्केटिंग मैनेजर संतोष कुमार ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर ट्रीपल-सी पासआउट बच्चों को अतिथियों व्दारा प्रमाण पत्र दिया गया।

इस मौके पर जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी (डीआईओ) मनीष कुमार मिश्रा ने कहा कि अभी हम डिजिटल युग में प्रवेश कर चुके हैं। आप यात्रा पर निकलते हैं तो डिजिटल सहयोग से गणतव्य तक पहुंचते हैं। पैसे का लेन-देन डिजिटल हो रहा है। ऐसे में बच्चों को यह समझने की जरूरत है कि कंप्यूटर की शिक्षा आप्शनल नहीं अनिवार्य हो गया है। कंप्यूटर के बगैर आप अन्य ज्ञान (शिक्षा) को हासिल नहीं कर सकते हैं। उन्होंने बच्चों से कंप्यूटर शिक्षा को गंभीरता से लेने को कहा ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो सके।

आर्यभट्ट के निदेशक प्रो. अशोक कुमार सिंह अमर ने कहा कि शिक्षा कोई भी हो उसमें गुणवत्ता जरूरी है। हम दावे के साथ कह सकते हैं कि गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के मामले में वीपीएस कंप्यूटर के संस्थापक सह निदेशक वीएन ठाकुर ने कभी कोई समझौता नहीं किया। उन्होंने कंप्यूटर शिक्षा के मामले में बेगूसराय का नाम सदा रोशन किया। आज प्रतिदिन कंप्यूटर संस्थान खुल रहा है। लेकिन वीपीएस कंप्यूटर के मुकाबले में टिक नहीं रहे हैं। श्री ठाकुर जब बेगूसराय आए थे तो कंप्यूटर शिक्षा के बारे में आमलोग नहीं जानते थे। सन् 1994 में उन्होंने सबसे पहले कंप्यूटर संस्थान खोला। आज उनके हजारों छात्र -छात्राएं नौकरी व रोजगार हासिल कर चुके हैं।
डीआरएम आईआरए प्रोजेक्ट ज्योतिरादित्य ने कहा कि घर से बाहर जब निकलते हैं तो डिजिटली ट्रैफिक कंट्रोल से सामना होता है। आज स्कूल कालेज को तो छोड़िए जो वाहन व बाइक जो बाजार में आ रहे हैं उनका सिस्टम कंप्यूटराइज्ड है। इसी से कंप्यूटर शिक्षा की महत्ता को समझ सकते हैं।
इस मौके पर वीपीएस कंप्यूटर के निदेशक वीएन ठाकुर ने कहा कि कंप्यूटर के बिना शिक्षा अधूरी है। मोबाइल भी कंप्यूटर का ही एक रूप है। इसका लाभ है तो नुकसान भी हैं। अब आप पर निर्भर करता है कि मोबाइल का इस्तेमाल कैसे करते हैं। उन्होंने कहा कि यहां न सिर्फ कंप्यूटर की शिक्षा दी जाती है बल्कि बहुमुखी प्रतिभा का भी निर्माण किया जाता है। उन्होंने कहा साइबर फ्राड आज बड़ी समस्या बनती जा रही है लेकिन जो कंप्यूटर में शिक्षित हैं उन्हें ऐसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। गुगल सर्च के माध्यम से आप दुनिया के किसी विषय की जानकारी ले सकते हैं।यात्रा में गुगल मैप का लाभ, विभिन्न कोर्स व रोजगार के अवसर आपको गुगल से मिल सकती है। आप इस तरह पढ़िए कि समाज में रोल मॉडल बन सकें।
इस मौके पर एसएनएनआर कालेज के व्याख्याता विशाल कुमार सिंह ने कुमार विश्वास की लिखी मोटिवेशनल गीत को सुनाकर बच्चों का मनोबल बढ़ाया।
अतिथियों का स्वागत व धन्यवाद ज्ञापन ललन कुमार सिंह ने किया जबकि मंच संचालन सोबीया समीम एवं आसमां नाज़ ने किया।
वहीं शालिनी प्रिया, आयुषी, मुस्कान, निशा, मोना ने स्वागतगान प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम का प्रारूप व सफल आयोजन में  ज़िला कंप्यूटर केंद्र प्रभारी सोनू राज पाठक, कार्यालय प्रभारी निशा भारती एवं शिक्षिका प्रियंका कुमारी का अहम योगदान रहा।
इस मौके प्रमाण-पत्र पाने वाले छात्र -छात्राओं‌ में जयंती कुमारी, शबाना खातून, अंजलि सिन्हा, नीरज कुमार, प्रहलाद कुमार, मनीषा कुमारी, मनोरमा कुमारी, तुलसी कुमारी, आयुष कुमार, काजल कुमारी ब्यूटी कुमारी, नवनीत कुमार, साक्षी, श्वेता, सदमा तबस्सुम आदि शामिल हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!